गरम पानी से बालों को हो सकते हैं ये भारी नुकसान

बेशक गरम पानी से नहाने से हमारे शरीर की सारी थकान मिट जाती हो। लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जो अपने बालों को भी गरम पानी से धोते हैं। नहाने के दौरान अगर आप अपने बालों को गीला कर के नहाती हैं, तो गरम पानी का इस्‍तेमाल न करें।

ऐसा करने से बाल काफी ज्‍यादा टूटने शुरू हो जाते हैं। गरम पानी से स्कैल्‍प के जलने का खतरा बढ़ जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आपभी ऐसी गलती करती हैं, तो यहां जानें ऐसा करने से आपके बालों को क्‍या-क्‍या नुकसान पहुंच सकते हैं।

​स्‍किन पर भी पड़ता है बुरा असर
जो लोग बहुत ज्‍यादा गरम पानी से नहाते हैं, उनके न सिर्फ बाल खराब होते हैं बल्‍कि उनकी स्‍किन भी ड्राय होनी शुरू हो जाती है। गरम पानी के प्रयोग से कई बार तो एक्जिमा जैसी नौबत भी पैदा हो जाती है। हॉट शॉवर की वजह से खुजली भी पैदा हो सकती है।

​हो सकती है डैंड्रफ
गर्म पानी स्‍कैल्‍प से नमी और तेल को छील लेता है। जिससे स्‍कैल्‍प ड्राय हो जाती है और उसमें रूसी की समस्‍या पैदा हो जाती है। वहीं, दूसरी ओर ठंडा पानी, बालों की नमी को लॉक करता है।

​​बाल हो सकते हैं ड्राय
अपने बालों को ज्‍यादा गर्म पानी से धोने से बचें। ऐसा करने से स्‍किन पर रैश पड़ सकते हैं और स्‍कैल्‍प तथा बाल ड्राय हो सकते हैं। इसका सीधा असर बालों की नमी पर पड़ता है। गर्म पानी से बाल ज्‍यादा रूखे और डैमेज होने लगते हैं।

​बालों का लकर निकल सकता है
यदि आपने हाल ही में अपने बालों को कलर करवाया है, तो गरम पानी से बालों को न धोएं। गरम पानी आपके बालों का कलर छीन सकता है। इससे आपके बाल जल्‍दी-जल्‍दी फेड होना शुरू हो जाएंगे।

​जल सकते हैं बाल
हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। जो गर्म पानी में नहाने की वजह से जल सकते हैं। ऐसा होने से बाल बिल्‍कुल रूखे और खराब हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *