गठबंधन के लिए अमित शाह ने उद्धव ठाकरे से फोन पर की बात

मुंबई
शिवसेना से गठबंधन के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी तरफ से एक बार फिर कोशिश की है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्ध‌व ठाकरे से फोन पर बात की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शाह ने उद्ध‌व से गठबंधन के बारे में जल्द फैसला लेने को कहा है। हालांकि, अभी तक दोनों पार्टियों की तरफ से ताजा बातचीत पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

बता दें कि गठबंधन के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत बीजेपी के स्थानीय नेताओं की बार-बार कोशिशों पर शिवसेना ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।दरअसल बीजेपी के राज्य नेतृत्व को भाव न देना शिवसेना की पुरानी रणनीतिक शैली है। ऐसा करके शिवसेना अपने नेतृत्व को बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व के समकक्ष बनाए रखती है।

बालासाहेब ठाकरे भी राज्य के नेताओं के बजाय अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, प्रमोद महाजन और राजनाथ सिंह के प्रस्तावों को ही महत्व देते थे। बीजेपी का प्रदेश नेतृत्व लगातार खुले मंच से शिवसेना को गठबंधन के संदेश भेज रहा है। बावजूद इसके शिवसेना की तरफ से यही कहा जा रहा था कि उसे अब तक बीजेपी से कोई अधिकृत प्रस्ताव नहीं मिला है। शाह ने अधिकृत प्रस्ताव के लिए ही उद्ध‌व ठाकरे को फोन किया है।

जल्द फैसला लेने की अपील
शिवसेना की उपेक्षा से तंग आकर मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों जालाना में बीजेपी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में ऐलान कर दिया था कि बीजेपी गठबंधन के लिए लाचार नहीं है, हम हिंदुत्व के लिए गठबंधन करना चाहते हैं। खबर है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी हिंदुत्व का हवाला देकर ही उद्ध‌व ठाकरे से जल्द फैसला लेने की अपील की है।

इसलिए किया संपर्क
मंगलवार की देर रात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के बीजेपी सांसदों के साथ क्षेत्रवार समीक्षा की थी। उस दौरान कई बीजेपी सांसदों की राय थी कि यदि शिवसेना के साथ चुनाव से पहले गठबंधन नहीं हुआ, तो मुश्किल होगी। कहा गया कि इस बार 2014 जैसी स्थिति न होने से नुकसान हो सकता है। बीजेपी सांसदों का यह फीडबैक जब अमित शाह तक पहुंचा, तब उन्होंने उद्ध‌व ठाकरे से फोन कर ज्लद से जल्द स्थिति साफ करने को कहा।

शिवसेना का संकेत
इस सारे राजनीतिक घटनाक्रम के बाद शिवसेना की तरफ से हल्का सा संकेत पार्टी नेता दीपक केसरकर ने दिया। उन्होंने कहा कि शिवसेना में गठबंधन के लिए सकारात्मकता है। लोग भी चाहते हैं कि गठबंधन हो, लेकिन इसके बारे में अंतिम फैसला उद्ध‌व ठाकरे ही लेंगे।

15 को हो सकता है ऐलान
शिवसेना के मंत्री गुलाब राव पाटील के मुताबिक, 15 फरवरी को जलगांव जिले के पाचोरा से उद्धव ठाकरे लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। संभावना जताई जा रही है कि 15 फरवरी तक गठबंधन के बारे में घोषणा हो सकती है। इस बीच, उद्ध‌व ने मंगलवार से अपने उम्मीदवारों की चयन प्रकिया शुरू कर दी है।

कांग्रेस-एनसीपी का दांव
विधानसभा चुनाव में बीजेपी विरोधी गठबंधन को ताकत देने के लिए कांग्रेस-एनसीपी कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा नेताओं और पार्टियों को शामिल कर महागठबंधन मजबूत किया जाए। इसी कड़ी में खबर है कि कांग्रेस-एनसीपी प्रकाश आंबेडकर के उम्मीदवारों के लिए विधानसभा की छह सीटें छोड़ने को तैयार हैं। ये छह सीटें कौन सी होंगी, इस पर अभी चर्चा होनी है। बता दें कि मंगलवार को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक चव्हाण, कांग्रेस नेता माणिकराव ठाकरे, एनसीपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल और समीर भुजबल ने वंचित बहुजन आघाडी के नेता प्रकाश आंबेडकर से मुलाकात की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *