गगनयान के लिए भारत के अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग देगा रूस:PM नरेंद्र मोदी

 
नई दिल्ली 

भारत और रूस की दोस्ती काफी पुरानी है और कई मायनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों एक-दूसरे का साथ देते रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस की यात्रा ने इस दोस्ती को नया आयाम ही दिया है. अंतरिक्ष जगत में रूस भारत के पहले मानवयुक्त 'गगनयान' के लिए प्रशिक्षण के रूप में मदद करेगा. साथ ही दोनों देश अब अगले साल बाघ संरक्षण पर द्विपक्षीय फोरम का गठन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत की महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के लिए रूस भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग देगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत और रूस मिलकर गगनयान मिशन पर काम करेंगे. 3 भारतीय अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे. रूस इस मिशन के लिए हमारे अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में जाने, रहने और काम करने के तरीकों के बारे में प्रशिक्षण देगा.

'गगनयान' भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष विमान है जिसे 2022 में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा और इस 'गगनयान' में 3 अंतरिक्ष यात्री भी स्पेस जाएंगे. महत्वाकांक्षी 'गगनयान' कार्यक्रम के तहत दो अनमैन्ड और एक मैन्ड (मानवयुक्त) फ्लाइट अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. इन अंतरिक्ष यात्रियों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा जिसमें रूस मदद करेगा.

10 हजार करोड़ की योजना

देश का मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेहद खास परियोजनाओं में से एक है. इसकी लागत करीब 10,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान लगाया जा रहा है. भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन (इसरो) के ह्यूमन स्पेस फ्लाइट सेंटर (एचएसएफसी) का लक्ष्य 2022 तक अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजना है.

रूस के व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई और 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. पिछले साल पुतिन की भारत यात्रा के दौरान अंतरिक्ष मिशन पर सहयोग देने को लेकर समझौता हुआ था. रूस अमेरिका और फ्रांस के अलावा तीसरा देश है जिसका भारत के साथ 3 स्ट्रैटेजिक सेक्टर्स रक्षा, न्यूक्लियर और स्पेस में एक-दूसरे को सहयोग देने को लेकर समझौता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत और रूस के बीच साझेदारी की चर्चा करते हुए कहा कि आज हमारे बीच डिफेंस, न्यूक्लियर एनर्जी, स्पेस (अंतरिक्ष), बिजनेस टु बिजनेस समेत कई क्षेत्रों में सहयोग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए सहमति बनी है. रूस के व्लादिवोस्तोक में रूस और भारत के प्रतिनिधिमंडल के बीच 20वें शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों ने रक्षा, तकनीक समेत कई अहम समझौते किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *