गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों कों पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराएं- श्रीमती भेंड़िया : मुस्लिम सामुदायिक भवन का लोकार्पण

रायपुर

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने आज बालोद जिले के जनपद पंचायत मुख्यालय डौण्डी में आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली और गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित किए जाने हेतु पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों को नियमित गरम भोजन देने और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंागनबाड़ी केन्द्र में जगह उपलब्ध होने पर सब्जी और फलदार पौधे लगाए जाएं। श्रीमती भेंडिया ने इस अवसर पर डौंडी में चार लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित मुस्लिम सामुदायिक भवन का लोकार्पण कर अपनी बधाई एवं शुभकामनाएॅ दी।

     महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेेंडिया ने आंगनबाड़ी कार्यकताओं की बैठक में बच्चों के पोषण स्तर, आंगनबाड़ी भवन, पेयजल व्यवस्था तथा विद्युतीकरण की स्थिति आदि की समीक्षा की और कुपोषण में कमी लाने किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि राज्य सरकार द्वारा 01 जुलाई 2019 से अंागनबाड़ी कार्यकर्ताओं और अंागनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि की गई है। राज्य सरकार द्वारा अंागनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500 रूपए, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 रूपए तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में 750 रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार द्वारा मानदेय में बढ़ोत्तरी किए जाने पर आभार व्यक्त किया।

कन्या आश्रम का निरीक्षण

       महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम कुसुमकसा के शासकीय आदिवासी कन्या आश्रम का आकस्मिक निरीक्षण कर छात्राओं से उपलब्ध सुविधाओं तथा पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। छात्राओं ने बताया कि छात्रावास में भोजन अच्छा मिलता है, पाठ्यपुस्तक और कॉपी मिल गयी है। मंत्री श्रीमती भेंड़िया नेे छात्राओं को मेहनत और लगन से पढ़ाई कर लक्ष्य हासिल करने प्रेरित किया। उन्होंने रसोईकक्ष में छात्राओं के लिए तैयार किए गए भोजन का अवलोकन किया। छात्रावास तथा परिसर को नियमित स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। श्रीमती भेंडिया ने ग्राम कुसुमकसा के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-1 के परिसर में कटहल का पौधा लगाया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्री खिलेन्द्र भुआर्य सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *