खाड़ी से आ रहे 26 हजार लोगों के लिए वार्ड तैयार

 मुंबई
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 150 पार कर गई है। वहीं, महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे ज्यादा 45 मरीज मिले हैं। इस बीच मुंबई नगरपालिका उन 26 हजार लोगों के ठहरने का इंतजाम करने में जुटी है जो आज से 31 मार्च तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कुवैत और ओमान जैसे खाड़ी देशों से वतन वापस आने वाले हैं।

14 दिनों का अनिवार्य आइसोलेशनबृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक, इन देशों से हर दिन 23 फ्लाइट मुंबई पहुंचती है। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार, यूएई, कुवैत, कतर और ओमान से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखना अनिवार्य है। यह आदेश 18 मार्च से लागू हुआ है।

पोवई में बड़ी तैयारी
चूंकि दुबई से आने वाले महाराष्ट्र के 15 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है, इसलिए बीएमसी ने अपने इंजीनियरों के लिए पोवई में एक नवनिर्मित ट्रेनिंग सेंटर को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है। इसके अलावा, मरोल में सेवन हिल्स हॉस्पिटल में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था है। पोवई वाले क्वारंटाइन सेंटर में कई कॉन्फ्रेंस रूम हैं जहां कुछ सौ बेड लगाए जा चुके हैं और काफी जगह बची हुई है। नगरपालिका अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

आने वाले लोगों का होगी वर्गीकरण
खाड़ी देशों से ज्यादातर भारतीय यहां इस महीने का आखिर तक पहुंचेंगे। अधिकारियों की मानें तो इनमें ज्यादातर लोग मध्य पूर्व के देशों में बड़े पदों पर काम करते हैं। योजना के उन लोगों को कई श्रेणियों में बांट दिया जाएगा। जो लोग स्वस्थ होंगे और जिनका मुंबई में घर होगा, उन्हें जाने दिया जाएगा। लेकिन, उन्हें अपने-अपने घरों में खुद को दूसरों से अलग ही रहना होगा।

जो लोग पुणे, नासिक जैसे मुंबई के नजदीकी इलाकों से होंगे और उनमें संक्रमण की बेहद कम आशंका होगी, उन्हें भी घर जाने की अनुमति होगी। हालांकि, उन्हें सार्वजनिक परिवहन का सहारा नहीं लेने दिया जाएगा। उन्हें निजी वाहनों से ही अपने-अपने घर जाने की अनुमति होगी।

जो लोग मुंबई से दूर-दराज के इलाके के होंगे, उन्हें पोवई या सेवन हिल्स हॉस्पिटल स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। मुंबई पहुचने वाले हर व्यक्ति के हाथ पर मुहर लगा दिया जाएगा और उन्हें देश के दूसरे किसी हिस्से के लिए फ्लाइट लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिखेंगे, उनकी जांच की जाएगी। वहीं, बुजुर्गों आदि को क्वारंटाइन सेंटर में तुरंत भेज दिया जाएगा। बीएमसी बुधवार से वाहनों की व्यसवस्था में भी जुट गया जिनके जरिए लोगों को एयरपोर्ट से आइसोलेशन वार्ड तक ले जाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *