खरबूजे के इस फेस मास्क से मिलेगी दमकती और खिली त्वचा

सूरज आग उगल रहा है और गर्मी अपने उफान पर है। ऐसी स्थिति में सेहत के साथ-साथ चेहरे की भी देखभाल की जरूरत है। तेज धूप में चेहरा पूरी तरह झुलस जाता है और स्किन भी काली पड़ जाती है। नतीजा यह होता है कि चेहरे से चमक और खूबसूरती गायब हो जाती है। ऐसी स्थिति में खरबूजा आपकी मदद कर सकता है। अगर दमकती हुई त्वचा चाहिए तो इस बार गर्मी में खरबूजे का फेस मास्क लगाएं। यह मास्क आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं।

खरबूजा और बेसन का मास्क

1 कप खरबूजा का गूदा लें और उसमें बेसन व 1 नींबू निचोड़कर मिला लें। अब इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर मसाज करते हुए उसे हटा दें व ठंडे पानी से मुंह धो लें।

– नीबूं में ऐंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्वचा से गंदगी निकालने में मदद करती हैं।
– वहीं बेसन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कील-मुंहासों को दूर रखते हैं।
-खरबूजे में विटमिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स को खत्म करता है और त्वचा को जवां बनाए रखता है।

खरबूजे और जई के आटे का मास्क

जई के आटे में मौजूद तत्व न सिर्फ स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को बाहर निकालने में मदद करते हैं बल्कि ये एक एक्सफोलिएटर का भी काम करते हैं। जई का आटा स्किन से डेड सेल्स को निकालकर उसे फ्रेश बना देता है। 1 कप खरबूजे के गूदे में 3-4 चम्मच जई का आटा, एक चुटकी हल्दी और 1 नींबू डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और उसे चेहरे पर लगाएं। एक घंटे बाद धो दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *