खतरे के अलार्म पर नर्मदा, होशंगाबाद में जारी हुआ रेड अलर्ट

होशंगाबाद
मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों बारिश (Rain) का कहर जारी है और बीते दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश के बाद बरगी, बारना एवं तवा जलाशय से लगातार छोड़ जा रहे पानी के कारण सोमवार को नर्मदा नदी (Narmada River) लगभग खतरे के अलार्म पर पहुंच गयी है. सेठानी घाट पर जल स्तर 963.50 फिट पर पहुंच गया. जबकि खतरे का अलार्म लेवल 964 फीट है.

हालांकि दोपहर बाद से बारिश थमने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है और तवा व बारना डैम से छोड़े जा रहे पानी में कमी आने के कारण भी प्रशासन के मुताबिक जिले में हालात गंभीर नहीं हो पाएंगे. इस दौरान मुख्यालय सहित आसपास ग्रामीण इलाकों से शहर को जोड़ने वाले रास्तों पर पानी भरा गया. साथ ही हरदा-होशंगाबाद को जोड़ने वाले डोलरिया पुल और साड़ि‍या-पिपरिया को जोड़ने वाले पुल पर पानी आने के कारण यातायात बाधित हुआ.

आज जिले की औसत बारिश का आंकड़ा भी पूरा हो गया. जिले की सामान्य औसम बारिश 1311 मिमी है, जो सोमवार को 1399 मिमी पर पहुंच गयी. वहीं नर्मदा घाटों पर बड़ी सनकुए में लोग बाढ़ देखने पहुंचे. कोरी घाट पर बढ़ते जलस्तर के बावजूद बच्चें अपनी जान जोखिम में डालकर तैरते हुए नजर आए.

लगातार हो रही बारिश से जिले के अधिकांश निचले गांवों में बाढ़ और बारिश का पानी घरों में भरा गया है, जिससे ग्रामीणों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 32 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. जारी अलर्ट में होशंगाबाद में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

इधर प्रशासनिक अधिकारियों ने भी बाढ़ और आपदा राहत की स्थिति का जायजा लेने के लिए विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया. कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह और एसपी एमएल छारी ने अपने अमले के साथ होशंगाबाद, इटारसी सहित ग्रामीण इलाकों का दौरा कर बाढ़ से बने हालातों का जायजा लिया. वहीं अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *