खतरनाक हैं Homemade Sunscreen, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

हाल ही में एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर कुछ रेसिपी देखी गईं जिनमें घर पर ही सनस्क्रीन बनाए जाने के तरीकों के बारे में बताया जा रहा था। लेकिन इस तरह की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि इन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें और धोखा न खाएं। अमेरिका स्थित नेशनवाइड चिल्ड्रन हॉस्पिटल स्थित डॉक्टरों की एक टीम ने सनस्क्रीन की दर्जनों ऑनलाइन रेसिपी का परीक्षण किया और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ये सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं।

इन रेसिपी में बताया कि कैसे आप घर पर भी सनस्क्रीन बना सकते हैं और काफी बचत कर सकते हैं। जहां कुछ प्रॉडक्ट्स के बारे में बताया गया कि वे सूरज की खतरनाक रेडिएशन से बचाते हैं तो वहीं कुछ प्रॉडक्ट्स को लेकर दावा किया गया कि उनमें 50 के स्तर तक का एसपीएफ है। हैरानी की बात तो यह है कि इनमें से किसी भी प्रॉडक्ट को वैज्ञानिक तरीके से जांचा भी नहीं गया है। इन प्रॉडक्ट्स की जांच में डॉक्टरों ने पाया कि कई इन्ग्रीडियेंट्स ऐसे थे जो सूरज की किरणों से बिल्कुल भी सुरक्षा प्रदान नहीं करते।

डॉक्टरों की टीम ने कहा कि इस तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर हम न सिर्फ अपने बच्चों के लिए और खुद के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं बल्कि स्किन कैंसर को भी दावत दे रहे हैं। उनके मुताबिक, होममेड सनस्क्रीन लोशन खरीदने के बजाय लोगों को मार्केट से ऐसे सनस्क्रीन खरीदने चाहिए जो सुरक्षा के मानकों पर खरा उतरते हैं और प्रभावी भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *