क्वारंटीन सेंटर से घर जाते लोगों को थमा रहे कंडोम

पटना
यहां बिहार सरकार उन प्रवासी मजूदूरों को कंडोम का वितरण कर रही है, जो 14 दिनों के क्वारंटीन के बाद अपने घर जा रहे हैं। राज्य सरकार की मानें तो राज्य में अबतक 30 लाख प्रवासी राज्य में वापस लौट चुके हैं।

कोरोना के साथ जनसंख्या नियंत्रण की कवायद
इस बाबत बिहार स्वास्थ्य विभाग के एक डॉक्टर ने बताया कि इस पहल की शुरूआत परिवार नियोजन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया गया है। उन्होंने कहा कि लाखों प्रवासी मजदूर राज्य में वापस आए हैं। ऐसे में राज्य में जनसंख्या नियंत्रण में रहे इस कारण उन्हें कंडोम का वितरण किया जा रहा है। इस पहल में स्वास्थ्य सहयोगी केयर इंडिया से मदद ली जा रही है।

प्रवासी मजदूरों को 2-2 पैकेट कंडोम
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग सभी को क्वारंटीन सेंटरों में 2-2 पैकेट कंडोम बांट रहा है। आशा कार्यकर्ता घर घर घूम कर जो लोग होम क्वारंटीन में हैं उन्हें भी कंडोम के पैकेंट बांट रही हैं. साथ ही कुछ जिलों में गर्भनिरोधकों का भी वितरण किया जा रहा है. परिवार नियोजन विभाग इस प्रक्रिया को जून महीने के मध्य तक जारी रखेगी। उन्होंने बताया कि अब भी 13 लाख लोग क्वारंटीन सेंटरों में हैं।

वहीं केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने इस बाबत कहा कि घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जांच करने के दौरान गर्भनिरोधकों यानी कंडोम का वितरण करना काफी आसान है. जिन्हें इसका लाभ क्वारंटीन सेंटरों में नहीं मिला, उनके घर कंडोम के पैकेट जल्द ही पहुंचा दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *