क्या ISI नक्सलियों के बीच भेज रही है AK-47 की गोलियां, अलर्ट पर सुरक्षा बल

कश्मीर

कश्मीर में अशांति फैलाने के बाद क्या पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेस इंटेलीजेंस (आईएसआई) अब नक्सलियों से सांठगांठ करने में जुटी हुई है. इस बात को लेकर के सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों में माथापच्ची चल रही है कि आखिर बिहार के रजौली में नक्सलियों के पास पाकिस्तान से बनी एके-47 की गोली कैसे पहुंच गई. केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक रजौली में कुछ दिनों पहले हुए ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को एक ऐसी गोली मिली जिसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई है.

 कि यह गोली पाकिस्तान के किसी फैक्ट्री में बनी हुई है. सुरक्षा एजेंसियां अब इसकी फॉरेंसिक जांच कराने में जुटी हैं, जिससे यह पता चल सकेगा कि आखिर पाकिस्तान की किस फैक्ट्री में यह गोली बनी है. इसके अलावा एजेंसी यह जानकारी भी हासिल करने की कोशिश कर रही है कि नक्सलियों के पास कैसे यह गोली पहुंची.

सुरक्षा एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, आईएसआई और आतंकी संगठनों से साठगांठ कोई नई बात नहीं है. इससे पहले छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की बैठक में आतंकी हैंडलर्स के शामिल होने की खुफिया जानकारी आ चुकी है. सुरक्षा विभाग से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने आजतक से कहा कि जल्द ही गोली के मिले खोखे की फॉरेंसिक जांच की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पाकिस्तान के किस ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में यह गोली बनी है. जब फॉरेंसिक रिपोर्ट एक बार आ जाएगी तो उसके बाद इस गोली के नक्सलियों तक पहुंचने के पूरे रूट और उसके पहुंचाने वाले का पता लग सकेगा.

सुरक्षा एजेंसियां जहां यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह गोली और गोली पहुंचाने वाले किरदारों का क्या इस पूरे मामले में रोल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि इससे पहले भी नक्सलियों ने सन 2005 में पाकिस्तानी गोलियों का इस्तेमाल किया था. सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एक थाने पर हमले के दौरान 2005 में नक्सलियों ने इस तरीके की गोलियों का इस्तेमाल किया था.

बाद में फारेंसिक जांच में पता चला कि नक्सलियों ने पाकिस्तान में जिस फैक्ट्री की बनी गोलियों का इस्तेमाल किया था, उसी फैक्ट्री की बनी गोली का इस्तेमाल कई बार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के खिलाफ कर चुकी थी.

उधर, आपको बता दें कि आज भी नक्सलियों के खिलाफ कोबरा कमांडो ने झारखंड में बड़ा ऑपरेशन किया है. झारखंड के खूंटी में नक्सलियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. जंगलों में जाकर कोबरा कमांडो ने जब ऑपरेशन किया तो उसमें पांच नक्सलियों को ढेर कर दिया. इसमें नक्सलियों के पास से दो एके-47 राइफल तो 303 बोर की राइफल और दो पिस्टल बरामद किया है. इसके साथ ही भारी मात्रा में सुरक्षाबलों ने गोलियां भी बरामद की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *