कील-मुंहासे से लेकर दाग–धब्बों से निजात दिलाता है शिया बटर

सर्दी हो या गर्मी, सेहत के साथ-साथ स्किन की देखभाल की भी काफी जरूरत होती है। लेकिन परेशानी तब आती है जब स्किन संबंधी परेशानियों जैसे कि कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाने पड़ते हैं। ऐसा नहीं है कि इनसे कोई फायदा नहीं होता। लेकिन कैसा रहेगा अगर स्किन संबंधी सभी परेशानियों का हल एक ही चीज में मिल जाए?

हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट शिया बटर
शिया बटर एक ऐसी ही चीज है। यह हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है और हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले तो यह जान लें कि शिया बटर है क्या। यह एक प्रकार का फैट होता है जिसे शिया नाम के पेड़ के नट्स से निकाला जाता है। यह आमतौर पर पश्चिमी अफ्रीका के शिया के पेड़ों से निकाला जाता है। यह भारत सहित अन्य देशों में भी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है।

इसलिए स्किन के लिए फायदेमंद शिया बटर
शिया बटर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में कारगर माना जाता है क्योंकि इसमें फैटी ऐसिड्स के अलावा विटमिन्स भी होते हैं। इसके अलावा इसमें ऐंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखती हैं। शिया बटर का इस्तेमाल लोशन से लेकर शैंपू और अन्य कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। इसमें ओइलिक ऐसिड, स्टियरिक ऐसिड और लाइनोलिक ऐसिड होता है और यह स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब भी हो जाता है।

स्किन के लिए शिया बटर के फायदे

1- शिया बटर में विटमिन ए और ई भी होता है जो स्किन को सूरज की खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद करता है।

2- यह स्किन में कॉलेजन के प्रॉडक्शन में मदद करता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है। शिया बटर रिंकल्स को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाना जरूरी है।

3- यह स्किन के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है। यह मॉइश्चर को स्किन में ही लॉक करता है, जिससे उसकी नमी बरकरार रहती है और स्किन ड्राई नहीं होती।

4- हरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे और कील-मुंहासे हों तो शिया बटर उन्हें दूर करने में मदद करता है।

5- स्ट्रेच मार्क्स के ट्रीटमेंट में भी शिया बटर को कारगर माना गया है। स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव करने के लिए बने प्रॉडक्ट्स में इसका प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है।

6- शिया बटर को स्किन पर लगाने से एक्जिमा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस जैसी स्किन संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं।

7- यह स्किन को लचीला बनाने में भी मदद करता है और स्किन सेल्स के फंक्शन को स्मूद बनाता है।

ध्यान दें: चूंकि शिया बटर में नैचरल लेटेक्स होता है, इसलिए वे लोग इसका इस्तेमाल करने से पहले स्किन के एक छोटे से हिस्से पर लगाकर देख लें। अगर किसी तरह का रिऐक्शन या खुजली हो तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। इसके अलावा खाने के लिए सिर्फ उसी शिया बटर का इस्तेमाल करें जिस पर एडिबल लिखा हो। अगर वह स्किन के लिए है, तो सिर्फ स्किन पर ही लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *