क्या बादाम को बिना छिलके के खाना है ज्यादा बेहतर?!

बादाम रोज खाने से हमारे शरीर को कितना फायदा होता है इस बारे में सभी जानते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इस ड्राई फ्रूट को छिलके के साथ खाना चाहिए ताकि सारे पोषक तत्व शरीर में अब्जॉर्ब हो जाएं, तो कुछ का मानना है कि बादाम को हमेशा छिलका उतारने के बाद ही खाना चाहिए। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि बादाम खाने का सही तरीका क्या है?

बादाम में कई पोषक तत्व हैं मौजूद
बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटमिन ई, कैल्शियम, जिंक जैसे कई तत्व होते हैं। यह शरीर को अलग-अलग रूप में फायदा पहुंचाते हैं।

बादाम को छिलके के साथ खाने का यह है नुकसान
हालांकि, बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एंजाइम होता है, जो इसके पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह अब्जॉर्ब होने में रुकावट पैदा करता है। यही वजह है कि बादाम का सेवन हमेशा उसका छिलका उतारने के बाद करना चाहिए।

बादाम भिगाकर खाएं
बादाम को रात को पानी में भिगाकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। बादाम नर्म होने से उसे चबाने में आसानी तो होती ही है। अच्छी तरह चबाए जाने से शरीर में भी बादाम को पचाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है, जो फायदेमंद है। बादाम को भिगाने का फायदा यह भी है कि इससे उसका छिलका उतारने में आसानी होती है।

बादाम खाने के फायदे
रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाने के कई फायदे हैं। रोजाना सुबह इसके सेवन से चर्बी कम करने में मदद मिलती है, ऐसा बादाम में मौजूद मोनोसेच्युरेटेड फैट के कारण होता है जो भूख को रोकने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *