कौवों की परिसर में लगातार मौत से हड़कंप, रिपोर्ट पॉजिटिव आयी तो बंद हो सकता है हाईकोर्ट

पटना 
पटना हाई कोर्ट परिसर में पिछले दिनों तीन कौवों की मौत होने से हड़कंप मच गया है। पहले दिन एक कौवे की मौत हुई। उसका सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा गया। इसी बीच दो और कौवों की मौत हो गई। उनके भी सैंपल जांच के लिए भेजे गये हैं। हाईकोर्ट को जांच रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो हाईकोर्ट को सोमवार से बन्द करने का निर्णय लिया जा सकता है।

वहीं, लॉयर्स एसोसिएशन तथा बैरिस्टर एसोसिएशन ने अपने-अपने कार्यालय अगले आदेश तक बंद कर दिया है। एडवोकेट एसोसिएशन की ओर से कार्यालय बंद करने का कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है, लेकिन साढ़े बारह बजे के बाद इसे बंद रखने का निर्देश दिया गया है। राज्य के महाधिवक्ता व बिहार स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन ललित किशोर एवं हाईकोर्ट के तीन अधिवक्ता संघों के समन्वय समिति के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा ने काउंसिल स्थिति एडवोकेट चैम्बर को 31 मार्च तक बंद रखने की अपील वकीलों से की है। 

गुरुवार को एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि चैम्बर के सभी वकीलों से अपील है कि वे इस संकट की घड़ी में सहयोग करें, ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल, न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह, न्यायमूर्ति हेमंत कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य जजों के साथ कई बैठकें हुई हैं। कोरोना को लेकर सभी लोग सजग और चिंतित हैं। वकीलों, मुवक्किलों तथा हाईकोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था का मुख्य न्यायाधीश खुद समीक्षा कर रहे हैं। 

महाधिवक्ता ललित किशोर ने हाईकोर्ट के पूर्वी व पश्चिमी गेट के आसपास सभी दुकानों को तुरंत बंद कराने का निर्देश पुलिस को दिया है। महाधिवक्ता ने बताया कि हाईकोर्ट परिसर में कौवों की एक ही स्थान पर मृत पाया गया था। जांच रिपोर्ट का इंतजार है लेकिन पता चला है रिपोर्ट पॉजिटिव है। स्थिति काफी गम्भीर हो गई है। इसी को लेकर कोर्ट परिसर के आसपास की सभी दुकानों को बंद कराने का निर्देश दिया गया है।

कोर्ट में पहली बार वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई सुनवाई  
गुरुवार को हाईकोर्ट ने एक नया इतिहास रच डाला। देश में पहली बार किसी हाईकोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस से केस की सुनवाई हुई। इसके साथ ही पटना हाईकोर्ट देश का पहला हाई कोर्ट भी बन गया, जहां ऐसी व्यवस्था की गई है।  न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह की एकल पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से जमानत अर्जी पर सुनवाई की।
 
हाईकोर्ट के इस कदम को महाधिवक्ता तथा स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन ललित किशोर तथा हाईकोर्ट के तीनों अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष योगेश चंद्र वर्मा ने सराहना करते हुए कहा कि सभी कोर्ट में इस सिस्टम को शामिल किया जाना चाहिए। यही नहीं, राज्य की सभी निचली अदालतों में भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से सुनवाई किये जाने का काम किया जाना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल की पहल पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह पहला प्रयोग किया गया। महाधिवक्ता ललित किशोर तथा तीन अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा ने इस ऐतिहासिक कदम के लिए मुख्य न्यायाधीश को बधाई दी है। गुरुवार की सुबह साढ़े दस बजे कोर्ट नम्बर 19 में वीडियो कॉन्फ्रेंस से जिन वकीलों को बहस करनी थी, वे मौजूद थे। कोर्ट इजलास के पास एक बड़ा सा स्क्रीन लगाया गया था, जिस पर न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह की तस्वीर नजर आ रही थी। 

होटल अशोका कोरोना संदिग्धों के लिए तैयार  
पटना। कोरोना संदिग्धों के लिए होटल पाटलिपुत्र अशोक पूरी तरह से तैयार हो गया है। पिछले कुछ महीने से बंद पड़े इस होटल को सीएम ने क्रोंटाइन वार्ड के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया था। गुरुवार को इसमें 80 से ज्यादा बेड तैयार कर लिये गये।  सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी ने बताया कि इस होटल में 200 से ज्यादा मरीजों के रखे जाने की व्यवस्था की गई है। गुरुवार को यहां सभी जरूरी मेडिकल उपकरण, डॉक्टरों की टीम, नर्सों व सहायकों की तैनाती कर दी गई है। 

एसएससी टीयर-वन की परीक्षा स्थगित
पटना। केन्द्रीय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (सीएचएसएल) के टीयर-वन की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अधिसूचना जारी कर दी गई है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के अंडर सेक्रेट्री एचएल प्रसाद ने आगे की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। गौरतलब है कि यह परीक्षा 28 मार्च तक चलनी थी। पटना में संयुक्त इंटर स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में 296984 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *