जानिए आम की पत्तियों से कैसे करें asthma का इलाज

आम को उसके गुणों की वजह से फलों का राजा कहा जाता है। उसका स्‍वाद ही अद्भुत नहीं है उसके औषधीय गुण भी उसे सभी का पसंदीदा बनाते हैं। सदियों से आम की पत्तियों का इस्‍तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए होता आ रहा है। डायबीटीज के अलावा अस्‍थमा या दमे के इलाज में भी आम की पत्तियों का प्रयोग होता है।

सांस से संबंधित बीमारियों के लिए रामबाण
जानकारों का कहना है कि आम सांस से जुड़ी सभी बीमारियों का बहुत अच्‍छा इलाज है। खासकर जो लोग जुकाम, ब्रॉन्‍काइटिस या अस्‍थमा से परेशान हों अगर वे आम की पत्तियों का काढ़ा पिएं तो उन्‍हें लाभ मिल सकता है। कई लोगों का तो यहां तक दावा है कि अगर आवाज भी चले जाए तब भी आम की पत्तियों के प्रयोग से उसे वापस लाया जा सकता है।

अस्‍थमा के लिए ऐसे बनाएं काढ़ा
हम आपको आम की पत्तियों से अस्‍थमा के इलाज के लिए काढ़ा बनाने की विधि बताए देते हैं। आम की पत्तियों के कुछ टुकड़े कीजिए, उन्‍हें सुखा लीजिए। सुखा कर इसे पीस लीजिए। इसके बाद आम की इन पत्तियों के दो टेबल स्‍पून पाउडर को एक कप पानी में डालकर गर्म कीजिए। ठंडा होने पर इसे पिएं। इसे नियमित रूप से पीने पर गले की समस्‍या में आराम मिलता है।

कुछ लोगों का कहना है कि इसमें शहद की भी कुछ मात्रा मिला लेनी चाहिए। कुछ लोग इसमें शहद की जगह नीबू का रस मिलाने की भी सलाह देते हैं। इसका एक दूसरा फायदा यह है कि अगर आपको डायबीटीज है तो इसे पीने से आपकी ब्‍लड शुगर का लेवल भी कम हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *