कोविड- 19: ‘भारत में कोरोना वायरस की अभी तक लोकल ट्रांसमिशन स्टेज’

 
नई दिल्ली

देश भर में कोविड- 19 की रोकथाम के लिए लागू किए लॉकडाउन का असर सकारात्मक दिशा में दिख रहा है और यह घातक वायरस अभी तक 'लोकल ट्रांसमिशन' (दूसरी) स्टेज में ही है। सरकार ने कहा कि जैसे ही इस वायरस के 'कम्यूनिटी ट्रांसमिशन' (समुदाय में फैलने) के सबूत मिलेंगे सरकार नागरिकों को और भी ज्यादा अलर्ट करने के लिए तुरंत इसकी सूचना देगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के सह-सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'फिलहाल यह (वायरस) देश में लोकल ट्रांसमिशन अवस्था में है। अगर कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का कोई भी संकेत मिलेगा, तो सबसे पहले आपको बताएंगे। क्योंकि आपके जरिए (मीडिया) हम लोगों जागरूक और इसके प्रति सावधान कर सकेंगे।'

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के कारण चार लोगों की मौत हुई है और 92 नए मामले सामने आए हैं। अब तक देश में 1071 कुल मामले सामने आए हैं और भारत में मौतों की संख्या 29 हो गई है। अग्रवाल ने कहा कि अभी तक कोरोना के कुल 99 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से 'क्या करें और क्या न करें' से संबंधित हिदायतों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि वायरल संक्रमण की प्रारंभिक पहचान बीमारी से लड़ने में बहुत महत्वपूर्ण है।

अग्रवाल ने कहा, 'कोरोनावायरस के अधिकांश पॉजिटिव मामलों में एक यात्रा इतिहास रहा है।' उन्होंने कहा, 'हमें सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। यहां तक कि एक व्यक्ति की लापरवाही भी कोरोना वायरस के प्रसार में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है।'

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने कहा कि 38,442 कोरोना वायरस परीक्षण अब तक किए गए हैं और यह अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 प्रतिशत से कम हैं। उन्होंने कहा कि 47 निजी प्रयोगशालाओं ने तीन दिनों में 1,334 लोगों का परीक्षण किया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *