एक बार फिर भिलाई में डेंगू और स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, एक की मौत

भिलाई 
छत्तीसगढ़ में भिलाई एक बार फिर डेंगू और स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है. ताजा मामला बीते शनिवार की शाम का है. जब स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीज राम प्रसाद गुप्ता की इलाज के दौरान मौत हो गई. बता दें कि पिछले 10 दिनों से गुप्ता का इलाज भिलाई के एक निजी चिकित्सालय में चल रहा था. इसी क्रम में बीते 14 जनवरी को पीड़ित की जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई. इसके बाद लगातार राम प्रसाद गुप्ता की सेहत बिगड़ती चली गई और शनिवार शाम उन्होंने दम तोड़ दिया. इस घटना के सामने आने के बाद एक बार फिर भिलाई-दुर्ग में हड़कंप मच गया है.

दरअसल, चंद महीने पहले ही भिलाई डेंगू की चपेट से उबरा था, जिसके बाद फिर से वहां स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. भिलाई में स्वाइन फ्लू के 3 मरीज पाए गए थे, जिसमें दो का इलाज कर छुट्टी देने की जानकारी प्रशासन द्वारा दी गई है. वहीं इनमें से एक की मौत शनिवार को हो गई. इसी तरह से डेंगू से प्रभावित करीब आधा दर्जन लोग हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. दुर्ग के एडीएम संजय अग्रवाल ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि रोकथाम के तमाम उपाए किए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि न्यूज़ 18 ने स्वाइन फ्लू की दो दिन पहले ही रिपोर्ट दिखाकर नगर निगम और बीएसपी प्रशासन को सचेत किया था. मृतक एवेन्यू बी सेक्टर 6 का निवासी था, जिनके घर के आसपास जब निरीक्षण किया गया, तो वहां हर तरफ गंदगी का आलम था. लोगों ने भिलाई इस्पात संयंत्र की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए थे. वहीं इस मामले में जब अधिकारियों से न्यूज़ 18 ने पूछा तो आनन फानन में सफाई समेत फाॅगिंग का कार्य शुरू करा दिया गया.

बहरहाल, इस मौत के बाद कई लापरवाहियां सामने आ रही हैं. देखना होगा कि डेंगू और स्वाइन फ्लू को लेकर शासन प्रशासन का अब आगे कैसा रवैया रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *