कोविड-19 की चुनौती के बावजूद इंडियन आॅयल ईंधन की उपलब्धता कराने है प्रतिबद्ध

रायपुर
देश में कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर पेट्रोलियम उत्पादों जैसे पेट्रोल, डीजल, ईंधन तेल, कोलतार आदि की मांग में भारी कमी आई है। उड़ानों के निलंबन के कारण एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) की मांग में भी तेजी से कमी आई है। इसे ध्यान में रखते हुए, इंडियन आॅयल ने कच्चे तेल की उत्पादन क्षमता को अपनी अधिकांश रिफाइनरियों में 25 से 30 प्रतिशत तक नियंत्रित किया है। पिछले एक सप्ताह में उनसे तैयार उत्पादों से कंपनी के थोक भंडारण स्थानों में स्टॉक निर्माण करने में मदद मिली है। पर्याप्त स्टॉक होने की वजह से भविष्य में देश में लॉकडाउन समाप्त होने पर बढ?े वाली मांग को आसानी से पूरा किया जा सकेगा। कंपनी वैश्विक स्तर पर नजर बनाए हुए है और बदलते बाजार परिदृश्य के अनुसार कार्रवाई कर रही है।

प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादों की मांग में कमी के बीच, प्रदेश में एलपीजी रसोई गैस की मांग में वृद्धि हुई है। इंडियन आॅयल बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए तैयार है और अपने परिचालन को अनुकूलित करके अपनी प्रमुख रिफाइनरियों में एलपीजी उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। साथ ही एलपीजी उत्पादन इकाइयों में एलपीजी के उत्पादन में सुधार कर रही है। प्लांट संचालन और एलपीजी रिफिल डिलीवरी को तदनुसार सुव्यवस्थित किया जा रहा है।

वर्तमान में प्रदेश में रसोई गैस की कमी नहीं है। राज्य में तेल उद्योग के सभी संयंत्र (इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन के 3, भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन के 3 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के 2) 880 हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता के साथ पूरी तरह से संचालन में हैं और इनपुट उत्पाद की आपूर्ति पूरी तरह से तैयार है। यह जानकारी मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य समन्वयक एवं इंडियन आॅयल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख वी.सतीश कुमार ने दी।  

एलपीजी बुकिंग के लिए ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सिलेंडर बुकिंग के लिए इंडियन आॅयल वन ऐप का उपयोग करें। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है या फिर सीएक्स डॉट इंडियन आॅयल डॉट इन पर लॉगइन कर भी बुकिंग की जा सकती है। ग्राहक नकदी की बजाय पेटीएम के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं। एलपीजी ग्राहकों के लिए आपातकालीन सेवा फोन नंबर 1906 हमेशा की तरह चालू है। पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है और एलपीजी ग्राहकों द्वारा पैनिक-बुकिंग की कोई आवश्यकता नहीं है।

कंपनी ने अपने कर्मचारियों, सेवा-प्रदाताओं, अनुबंध कार्य-बल, पेट्रोल पंप डीलरों और ग्राहक परिचारकों, एलपीजी वितरकों और डिलीवरी बॉयज आदि के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर विशेष जोर देने के साथ कई एहतियाती उपाय किए हैं।

देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर, कंपनी पीओएल टैंक-ट्रकों के परिवहन और बदलाव के समय से संबंधित कई मुद्दों कार्य कर रही है; एलपीजी वितरक और ईंधन स्टेशनों पर कार्य-बल की प्रतिबंधित गतिशीलता और उपस्थिति; और कुछ ही स्थानों पर ईंधन स्टेशनों के कारोबारी घंटे प्रतिबंधित हैं। अनेक चुनौतियों के बावजूद, इंडियनआॅयल सभी आवश्यक एहतियाती उपाय करते हुए अपने सम्मानित ग्राहकों और आपातकालीन सेवाओं के लिए ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *