कोलकाता ने हैदराबाद को दिया 160 रनों का टारगेट

 
हैदराबाद 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच आईपीएल सीजन 12 का 38वां मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 159 रन बनाए और सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 160 रनों का टारगेट दिया. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए क्रिस लिन ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. उनके अलावा रिंकू सिंह ने 30 रनों की पारी खेली.

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी
कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराजइर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन का स्कोर बनाया. कोलकाता के लिए ओपनर क्रिस लिन ने सर्वाधिक 51 रन बनाए. उनका यह नौवां आईपीएल अर्धशतक है. उनके अलावा इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे रिंकू सिंह ने 30 और सुनील नरेन ने 25 रन बनाए. हैदराबाद की ओर से खलील अहमद ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और संदीप शर्मा तथा राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया.

कोलकाता नाइट राइडर्स को सुनील नरेन और क्रिस लिन ने तेज शुरुआत दी और 2.4 ओवर में 42 रन जोड़ दिए. इसके बाद खलील अहमद ने सुनील नरेन की तूफानी पारी पर ब्रेक लगा दिया और उन्हें क्लीन बोल्ड कर कोलकाता को पहला झटका दे दिया. नरेन 8 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद पांचवें ओवर में खलील अहमद ने शुभमान गिल को विजय शंकर के हाथों कैच आउट करा कर कोलकाता को दूसरा झटका दे दिया.  गिल 3 रन बनाकर आउट हुए.

नीतीश राणा को भुवनेश्वर कुमार ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवाते हुए कोलकाता को तीसरा झटका दिया. नीतीश राणा 11 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 6 रन पर वो भी रन आउट हो गए.

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने कुल तीन बदलाव किए हैं. रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्ण के स्थान पर रिंकु सिंह, पृथ्वी राज और केसी करियप्पा को मौका दिया गया है. पृथ्वी राज डेब्यू कर रहे हैं. केन विलियमसन ने इस मैच में मेजबान टीम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है.

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अपने घर में पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराकर जीत की पटरी पर लौटी है और अब उसकी कोशिश कोलकाता के खिलाफ होने वाले इस मैच में भी जीत की लय कायम रखने की होगी. हैदराबाद के गेंदबाजों ने चेन्नई के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए अपने नियमित कप्तान महेंद्र सिह धोनी के बिना उतरी चेन्नई को पांच विकेट पर 132 रन पर रोक दिया और फिर चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

टीम के लेग स्पिनर राशिद ने उस मैच में चार ओवर में मात्र 17 ही खर्च किए थे और उन्होंने दो विकेट भी लिए थे. हैदराबाद को राशिद से एक बार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी. बल्लेबाजी में टीम ज्यादातर डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो पर टिकी हुई है. दोनों बल्लेबाजों ने चेन्नई के खिलाफ पहले विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की थी. हैदराबाद की टीम बल्लेबाजी में पूरी तरह से सलामी बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर (450 रन) और जॉनी बेयरस्टो (365 रन) पर निर्भर रही हैं. विश्व कप टीम में चुने गए विजय शंकर और कप्तान केन विलियमसन से भी टीम को बड़ी पारियों की उम्मीद है.

कोलकाता नाइट राइडर्स

वहीं, दूसरी तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बेंगलुरु से मिली हार के बाद हैदराबाद के खिलाफ वापसी करना चाहेगी. बेंगलुरु से मिले 214 रनों के लक्ष्य के जवाब में कोलकाता को आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों पर 65 रन और नीतीश राणा ने 46 गेंदों पर 85 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को लगभग जीत के करीब पहुंचा दिया था. रसेल और राणा से टीम को एक बार फिर ऐसे ही आक्रामक पारी की उम्मीद होगी. विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किए गए कप्तान दिनेश कार्तिक इस समय आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं. रसेल ने बेंगलुरु के साथ हुए मैच के बाद कहा था कि ऐसी स्थिति में उन्हें बल्लेबाजी के लिए ऊपर भेजा जाना चाहिए और अब देखना होगा कि क्या टीम प्रबंधन रसेल को ऊपर भेजती है या नहीं.

इस सीजन में जब दोनों टीमें पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली थी तो कोलकाता ने रसेल के 19 गेंदों पर बनाए गए 49 रन की पारी के दम पर छह विकेट से मैच जीता था. केकेआर भी कुछ खिलाड़ियों पर काफी निर्भर है और इनमें सबसे अहम नाम रसेल का है जिन्होंने अब तक 220.46 की औसत से 377 रन बनाए हैं जिसमें 39 छक्के शामिल हैं. रसेल ने ऊपरी क्रम में आने की इच्छा जताई है और संभावना है कि परिस्थितियों के अनुसार उन्हें इस मैच में चौथे नंबर पर उतारा जा सकता है.

नीतीश राणा (286), रॉबिन उथप्पा (220) और क्रिस लिन (213) ने भी कुछ योगदान दिया है. मैच में सुनील नरेन और वॉर्नर तथा रसेल और राशिद खान के बीच की जंग पर सभी की निगाह टिकी रहेगी.

प्लेइंग इलेवन:

कोलकाता: क्रिस लिन, सुनील नरेन, शुभमन गिल, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, पीयूष चावला, केसी करियप्पा, हैरी गर्ने, पृथ्वी राज.

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, विजय शंकर, दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, राशिद खान, शाहबाज नदीम, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *