कोरोना स्थानीय ट्रांसमिशन चरण में सामुदायिक ट्रांसमिशन के चरण पर नहीं पहुंचा: सरकार

 नई दिल्ली 
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 92 नए मामले सामने आए हैं और 4 मौते हुई हैं। भारत में कोरोना के के कुल मामलों की संख्या 1071 और कोरोना से 29 मौते अब तक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन के चलते पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण और आपातकालीन सामानों की आपूर्ति के लिए विशेष कार्गो उड़ानें चलाने के लिए अपनी अनुमति दी है। 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय स्पष्ट करता है कि देश अभी भी स्थानीय ट्रांसमिशन चरण में है, अगर यह सामुदायिक ट्रांसमिशन चरण तक पहुंचता है, तो स्वास्थ्य मंत्रालय इसे स्वीकार करेगा लेकिन देश अभी तक नहीं है।
 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  के आर. गंगा. केतकर ने बताया कि अब तक 38,442 टेस्ट किए गए हैं, इसमें से 3,501 टेस्ट कल किए गए थे, इसका मतलब है कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं। पिछले 3 दिनों में 13,034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं।

एमएचए पीएस श्रीवास्तव ने बताया कि गृह सचिव ने कल राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वे फंसे हुए श्रमिकों के लिए भोजन और आश्रय सुनिश्चित करें और नियोक्ताओं द्वारा पूर्ण मजदूरी सुनिश्चित करें। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया गया था कि मकान मालिक मजदूरों से किराया न मांगें। वायरल वीडियो पर प्रवासी श्रमिकों पर छिड़काव किए जाने का वीडियो पर लव अग्रवाल ने कहा कि बरेली के जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया कि कुछ कर्मचारियों ने अज्ञानता के कारण एक बड़ा कदम उठाया। उन कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय  के अनुसार, देश में कोराना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1071 हो चुकी है जिनमें से 100 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि इस घातक वायरस ने 29 लोगों की जान ले ली है। सबसे ज्यादा कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले केरल में सामने आए हैं जहां 194 मामले की पुष्टि हो चुकी है जिनमें एक की मौत हो चुकी है। 

दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है जहां कोरोनावायरस से संक्रमित 193 मामले सामने आए हैं, जिनमें से आठ लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के 53 मामले सामने आए हैं जिनमें से दो की मौत हो चुकी है जबकि गुजरात में 58 मामले सामने आए हैं जिनमें पांच की मौत हो चुकी है। 

कनार्टक में 80 मामले आए हैं जिनमें से तीन की मौत हो चुकी है। उत्तरप्रदेश में 75 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 11 ठीक हो चुके हैं जबकि बाकी उपचाराधीन हैं। बिहार में 11 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो गई है।  

पंजाब में कोरोनावायरस के 38 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। तेलंगाना में 69 मामले सामने आए हैं जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। तमिलनाडु में सामने आए 50 संक्रमित मरीजों में से एक की मौत हो गई है। पश्चिम बंगाल में 19 मामलों में से एक की मौत हो गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *