कोरोना से लड़ाई : एमएलएसएम कॉलेज के विज्ञान शिक्षक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से करायी पढ़ाई

दरभंगा 
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में 31 मार्च तक वर्ग संचालन स्थगित रखने का निर्देश दिया है। ऐसे में उनकी पढ़ाई बाधित नहीं हो इसके लिए महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह मेमोरियल कॉलेज (एमएलएसएम कॉलेज) के एक शिक्षक ने अनूठा प्रयोग किया है।

एमएलएसएम कॉलेज के रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने फेसबुक पर ऑनलाइन जाकर मंगलवार को कक्षा ली। प्रो. मिश्रा ने सुबह 11 बजे से अपने सोशल मीडिया के पेज पर प्रयोग के तौर पर वर्ग संचालन शुरू किया। डेढ़ घंटे के इस वर्ग संचालन से करीब 731 जुड़े रहे। इनमें से 18 लोगों ने इसे साझा किया और 43 लोगों ने टिप्पणी की। वहीं, 343 लोगों ने इसे पसंद किया। दो छात्रों ने प्रश्न भी पूछे, जिसका तुरंत उत्तर भी दिया गया।

पहले दिन लोगों की सकात्मक टिप्पणी से उत्साहित प्रो. मिश्रा ने कहा कि मेरा यह प्रयोग अगर छात्र-छात्राओं के लिए लाभदायक साबित होता है तो नियमित रूप से इसका संचालन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विज्ञान के उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करना समय की मांग है। अभी तो केवल क्षतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन वर्ग संचालन की शुरुआत की गयी है, प्रयोग सफल रहने पर इसे नियमित भी किया जा सकता है।

कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विद्यानाथ झा ने प्रो. मिश्रा के इस प्रयोग की सराहना की है। उन्होंने कहा कि यह सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के बेहतर इस्तेमाल का अच्छा उदाहरण है। इस तरह का वर्ग संचालन नियमित रूप से हो, इसके लिए मैं अपने स्तर से हर प्रकार का सहयोग करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *