कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा, रायपुर में करीब 1500 लोग होम क्वारंटाइन

रायपुर
छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. गुरुवार को कोरोना के 17 नए मामले आने के बाद अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 73 हो गई है. वहीं कुल पीड़ितों की संख्या बढ़कर अब 132 हो गई है. वहीं राजधानी रायपुर (Raipur)में भी अब एक नया मामला सामने आ गया है. एहतियात के तौर पर रायपुर के 7 स्थानों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. राजधानी में पहले होम आइसोलेशन की संख्या कम थी जो अब बढ़ रही है. अब शहर के हर वार्ड में होम क्वारंटाइन का बोर्ड दिखने लगा है.

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक राजधानी रायपुर हर वार्ड में तकरीबन 30 घरों के बाहर होम क्वारंटाइन का पर्चा लगा हुआ है. शहर में करीब 1500 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है. पूरे प्रदेश में भी क्वांरंटाइन लोगों की संख्या बढ़ी है. प्रवासी मजदूरों के लौटने के बाद क्वारंटाइन के मामलों में भी तेजी आई है. अखबार के मुताबिक 18 हजार सरकारी क्वारंटाइन सेंटरों में करीब सवा लाख लोग हैं. वहीं 40 हजार से ज्यादा होम क्वारंटाइन पर हैं. वहीं रायपुर में इससे पहले मार्च में होम क्वारंटाइन लोगों की संख्या करीब एक हजार पर थी.

अखबार के मुताबिक होम क्वारंटाइन किए गए लोगों में अधिकांश विदेश से लौटे लोग थे. लेकिन मई में अचानक संख्या बढ़ी अब करीब डेढ़ हजार लोग सिर्फ रायपुर में क्वारंटाइन हैं. ये वो हैं जो लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से लौटकर आए हैं. रायपुर में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से लोग लौटे हैं. वहीं गुजरात, ओडिशा , मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली से भी लोगों की वापसी हुई है. पुलिस और प्रशासन लोगों की मॉनिटरिंग भी कर रहा है.

गौरतलब है कि शनिवार तक सूबे में कुल मरीजों की संख्या 67 थी जो गुरुवाक तक बढ़कर 126 हो गई. जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 67 हो गई थी. ताजा मामला बिलासपुर, मुंगेली से आए. बिलासपुर में 4 और मुंगेली में 2 नए मरीज मिले हैं. तो वहीं अब सूबे में कोरोना जांच की संख्या45 हजार के पार हो गई है. अब तक 45522 संदिग्धों की जांच हुई है. इसमें से 42618 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बिलासपुर संभाग में सर्वाधिक 14322 और कोरबा जिले में 6374 जांच की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *