कोरोना संकट के चलते यूपी में मंत्रियों-विधायकों की निधि में हो सकती है कटौती

 लखनऊ 
कोरोना संकट के चलते अब विधायकों व मंत्रियों को ज्यादा त्याग करना पड़ सकता है। केंद्र की तर्ज पर उनकी निधि पर कुछ समय के लिए कैंची चल सकती है। यही नहीं वेतन से भी कटौती का विकल्प आजमाया जा सकता है।

लाॅकडाउन के चलते देश भर में आर्थिक गतिविधियां ठप सी हैं। यह  सिलसिला लंबा चल सकता है। लॉकडाउन खुलने के बाद भी स्थिति सामान्य होने में लंबा वक्त लग सकता है। कोरोना संकट के चलते चिकित्सा सुविधाएं, राहत के कार्यों पर भारी रकम खर्च करनी पड़ रही है। तो नई गाडि़यां न बिकने, टोल टैक्स न मिलने, जमीन मकान की खरीद फरोख्त न होने से भी वित्तीय वर्ष के पहले महीने में ज्यादा आमदनी होना मुश्किल है। 

ऐसे में अब यूपी सरकार पर भी खर्च का भार बढ़ गया है। इसीलिए मुख्यमंत्री ने कोविड फंड भी बनाया है और अतिरिक्त फंड जुटाने के लिए नए रास्ते तलाशे जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोदी सरकार द्वारा सांसद निधि कुछ समय के लिए स्थगित करने व वेतन से 30 प्रतिशत साल भर तक काटने के निर्णय का स्वागत किया है। माना जा रहा है कि इसी तरह का निर्णय यहां भी लागू हो सकता है। वैसे इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री को करना है। उन्होंने ही हाल में विधायक निधि से एक करोड़ इस नए फंड में देने की अपील की है।

वेतन पेंशन बढ़ाने का मामला अधर में

कोरोना संकट आने से पहले यूपी विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निधि दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ करने का ऐलान किया था। इसके अलावा विधायकों के वेतन भत्ते बढ़ाने व पूर्व विधायकों की पेंशन बढ़ाने के लिए सरकार ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। कोरोना संकट के चलते यह मामला अधर में लटक गया। फंड जुटाने के लिए सरकार तमाम विकल्प तलाश रही है। सूत्र बताते हैं कि सरकार कार्मिकों में उच्च श्रेणी वालों वेतन भत्तों व पेंशन में होने वाले खर्च का हिसाब किताब लगा रही है।
 
कोविड 19 से लड़ने में सीएसआर फंड का इस्तेमाल हो

प्रदेश के पूर्व मंत्री व रायबरेली से विधायक मनोज पांडेय ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए सोशल रिस्पांसबिलिटी फंड (सीएसआर) को उपयोग किया जाए। इस फंड में करोड़ों की धनराशि पड़ी हुई है। कोरोना संक्रमण से जो जिले ज्यादा प्रभावित हैं, वहां इस धनराशि मेडिकल सुविधाएं व अन्य सुविधाओं में किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *