कोरोना वायरस से चीन के वुहान शहर में कितनी मौतें? अस्थिकलशों से बढ़ा संदेह

 
वुहान

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से कितनी मौतें हुईं, इसको लेकर संदेह बढ़ता ही जा रहा है। वुहान से कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से अब तक अंतिम संस्‍कार स्‍थलों को 5 हजार अस्थिकलश दिए गए हैं। इससे मौत को लेकर संदेह और गहराता जा रहा है। इससे पहले चीन ने दावा किया था कि पूरे देश में मात्र 3300 लोगों की ही मौत हुई है।
न्‍यूयार्क पोस्‍ट की खबर के मुताबिक चीनी सोशल मीडिया में ऐसी तस्‍वीरें वायरल हुई हैं जिसमें परिवार इस किलर वायरस की चपेट में आकर मारे गए लोगों के अस्थिकलश ले रहे हैं। इस बीच स्‍थानीय मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि अंतिम संस्‍कार स्‍थलों को मात्र दो दिनों के अंदर ही दो बार में 5 हजार अस्थिकलश दिए गए हैं। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कितने कलशों को अस्थियों से भरा गया है।

इससे पहले चीन ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से अ‍ब तक उसके यहां पर 3300 लोगों की मौत हुई है। इनमें ज्‍यादातर मौतें वुहान में हुई हैं। माना जाता है कि वुहान से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला। अंतिम संस्‍कार करने वाले वर्कर्स ने यह बताने से मना कर दिया कि कितने अस्थिकलश आए हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इस बात की जानकारी नहीं है कि कितने अस्थिकलश यहां से लोग ले गए हैं।

इटली और अमेरिका संक्रमण के मामले में चीन से आगे
यह ताजा खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब इटली और अमेरिका इस महामारी से संक्रमण के मामले में चीन से आगे निकल चुके हैं। अब तक दुनियाभर में 30 हजार से ज्‍यादा लोग इस महामारी से मारे गए हैं। यही नहीं सुपर पावर अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक हो गई है। हालांकि मरने वालों में सबसे ज्‍यादा लोग इटली के हैं। इटली में अब तक 10,023 लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं।

इससे पहले चीन ने दावा किया था कि उसने इस महामारी पर काबू पा लिया है। यही नहीं इस बीमारी के गढ़ वुहान को भी आंशिक रूप से खोल दिया गया है। इस बीच चीन से हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हुबेई से लोग बाहर जाना चाह रहे हैं। लोग भारी संख्या में हुबेई से बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे भीड़ और जाम की स्थिति पैदा हो गई। शुक्रवार को कहा था कि हुबेई को पड़ोसी प्रांत जियांगशी से जोड़ने वाले पुल पर भी हिंसा हुई थी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *