कोरोना वायरस: देश में कहां कर्फ्यू, कहां लॉकडाउन

नई दिल्ली
कोरोना के खिलाफ जंग में देश के 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. हर तरफ सड़कों पर पुलिस नजर आ रही है. बॉर्डर सील कर दिए गए हैं और पाबंदी तोड़ने वालों पर एक्शन लिया जा रहा है. इसके साथ ही देश के चार राज्यों में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है.

महाराष्ट्र और पंजाब में पूरे राज्य में कर्फ्यू लागू किया गया है जबकि राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है. इसके अलावा दिल्ली समेत कई राज्यों में भी कर्फ्यू जैसे हालात हैं. दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास दिए जा रहे हैं.

महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र से ही हैं. यह आंकड़ा 100 के करीब पहुंच चुका है. जबकि यहां 24 मार्च की सुबह 11 बजे तक कोरोना से तीन मौत भी हो चुकी हैं. चिंताजनक हालात देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया.

पूरे महाराष्ट्र में 23 मार्च की आधी रात से कर्फ्यू लागू हो गया है. राज्य के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. इसके अलावा जिलों के बॉर्डर भी सील हैं. यानी किसी किस्म की आवाजाही एक शहर से दूसरे शहर में नहीं करने दी जा रही है. ट्रेन और लोकल ट्रेन पहले ही मुंबई में बंद हो चुकी है और अब पूरे राज्य में प्राइवेट व्हीकल की आवाजाही पर भी पाबंदी लगा दी गई है. सिर्फ खाने-पाने और दवाइयों जैसी जरूरी चीजों की दुकानों खुली हैं. इसके अलावा सबकुछ बंद है और हर तरफ सन्नाटा है.

पंजाब में हालांकि कोरोना से अभी तक एक ही मौत का मामला सामने आया है, लेकिन यहां लॉकडाउन के बाद कर्फ्यू में भी काफी तेजी दिखाई गई. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 23 मार्च को ही लॉकडाउन के बीच पूरे राज्य में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया.

पंजाब के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश में कर्फ्यू लगाया गया है. लेकिन यहां पूरे राज्य में इसे लागू नहीं किया गया है. राजस्थान के भीलवाड़ा और झुंझुनू शहर में 31 मार्च तक कर्फ्यू लगाया गया है और कर्फ्यू के दौरान डोर टू डोर सर्वे हो रहा है. 23 मार्च को ही इसका ऐलान किया गया.

वहीं, सोमवार को देर रात मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आधी रात को ही कर्फ्यू लगाने का फैसला किया. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. ये दोनों वो शहर हैं जहां से कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं.

हालांकि, दिल्ली में आधाकारिक तौर पर कर्फ्यू का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन यहां पूरे राज्य में लॉकडाउन के साथ ही धारा 144 भी लागू है. इसके साथ ही बॉर्डर सील कर दिए गए हैं और सड़क पर निकलने वालों पर सख्ती की जा रही हैं. जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास दिए जा रहे हैं.

फिलहाल, देश के 548 जिलों में लॉकडाउन लागू हैं. पूरा देश लॉकडाउन में हैं, बस कुछ जिले इससे बचे हुए हैं. जबकि चार राज्यों में कर्फ्यू है. इनमें से महाराष्ट्र और पंजाब में पूर्ण रूप से और एमपी व राजस्थान में आंशिक रूप से कर्फ्यू लगाया गया है.

खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 500 का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि ये वायरस अब तक 10 लोगों की जान ले चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *