कोरोना वायरस को लेकर भारत अलर्ट, इन देशों का वीजा रद्द, फ्लाइट में भी बदलाव

 
नई दिल्ली 
चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत भी सतर्क हो गया है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश के नोएडा और आगरा में कोरोना वायरस से जुड़े कुछ केस सामने आए हैं. जिसके बाद राज्य से केंद्र सरकार तक हर कोई अलर्ट पर है. ऐसे में विदेश से भारत आने वाले लोगों की जांच की जा रही है. भारत ने कई देशों के लिए 3 मार्च से पहले जारी किए गए वीज़ा को रद्द कर दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक इटली, ईरान, साउथ कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों को जो वीज़ा या ई-वीज़ा जारी किया गया है, उसे रद्द कर दिया गया है. 3 मार्च के बाद इस देश के किसी नागरिक को भारत का वीज़ा नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा भारतीय नागरिकों को भी इन देशों को जाने से मना किया गया है.

चीन को लेकर पहली वाली एडवाइजरी जारी
इसके अलावा चीन के लोगों के लिए 5 फरवरी से पहले के वीजा को लेकर चेतावनी जारी की गई थी, वह अभी भी जारी रहेगी. हालांकि, जो अभी अप्लाई करना चाहते हैं वो दोबारा इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

भारत सरकार की ओर से इसके अलावा चीन, ईरान, इटली, साउथ कोरिया और जापान होकर आने वाले यात्रियों के लिए भी ई-वीज़ा और वीज़ा रद्द कर दिया है. ये नियम 1 फरवरी से पहले जारी हुए वीज़ा को लेकर लागू होगा. इन देशों से वाले संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सदस्यों को भारत आने दिया जाएगा, हालांकि इन सभी की स्क्रीनिंग होती रहेगी.

इन देशों के नागरिकों की होगी स्क्रीनिंग
जो भी नागरिक कुछ देशों की यात्रा कर आ रहे हैं, फिर चाहे वो भारतीय हो या फिर विदेशी उनकी जांच एयरपोर्ट पर जरूर की जाएगी. इन देशों में चीन, साउथ कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हॉन्गकॉन्ग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर, ताइवान जैसे देश जारी हैं.

एयर इंडिया ने रद्द की फ्लाइट्स
भारत सरकार के द्वारा जारी इस एडवाइज़री के बाद एयर इंडिया ने कई देशों की फ्लाइट भी रद्द कर दी है. एयर इंडिया की ओर से जो फ्लाइट रद्द की गई हैं, वो इस प्रकार हैं…

दिल्ली-टोक्यो: अब सिर्फ हफ्ते में चार फ्लाइट (31 मार्च तक)

दिल्ली-सियोल, दिल्ली-मिलान: हफ्ते में सिर्फ 2 फ्लाइट (31 मार्च तक)

दिल्ली-रोम: अब सिर्फ 2 फ्लाइट (31 मार्च तक)

मुंबई-सिंगापुर: अब सिर्फ 4 फ्लाइट (मई के अंत तक)

दिल्ली-बैंकॉक-मुंबई: हफ्ते में सिर्फ 3 फ्लाइट (मई के अंत तक)

शंघाई-हॉन्गकान्ग के लिए सीधी फ्लाइट जून तक रद्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *