देशव्यापी सर्वे से जानेगी सरकार, घर में कैसे समय बिताते हैं लोग

 लखनऊ 
भारत सरकार के सांख्यिकी विभाग ने बीते जनवरी में हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे करवाना शुरू किया है। इसमें यह देखा जा रहा है कि घरों पर रहने वाली महिलाएं और पुरुष अपना समय कैसे बिताते हैं। महिलाएं बच्चों की पढ़ाई से लेकर खाना बनाने और मोबाइल में कितना समय देती हैं। ये सब एक्टिविटी सर्वे का हिस्सा रहेगा। यह जानकारी सांख्यिकी सचिव प्रवीण श्रीवास्तव ने दी। वह लखनऊ विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग की ओर से शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। 

एलयू का भी बनें इंडीकेटर्स 
'सांख्यिकी एवं सतत विकास लक्ष्य' विषय पर हुए सेमिनार में सांख्यिकी सचिव प्रवीण श्रीवास्तव ने कहा कि हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे का डेटा दिसंबर तक आएगा। इससे पता चलेगा कि लोगों का 24 घंटे में कितना समय यूज और अनयूज हुआ। सेमिनार में एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह ने कहा कि सांख्यिकी में अगर कोई गोल तय किया है तो उसे पाने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी। वैसे कई बार प्रोग्राम शुरू होता है, लेकिन सफल नहीं होता। मेरा सुझाव है कि उच्च शिक्षा के साथ एलयू के विकास के लिए इंडीकेटर्स तय होने चाहिए, जिससे इसमें सुधार हो। 

कितने वादे पूरे हुए, निकालने होंगे इंडेक्स 
प्रो.पदम सिंह ने कहा कि सरकार के घोषणा पत्र में कई वादे होते हैं, लेकिन कितने पूरे होते हैं, इसका इंडेक्स भी बनाना चाहिए, जिससे पता चले कि अच्छे दिन आ गए। कार्यक्रम में सामाजिक सांख्यिकी प्रभाग के अतिरिक्त महानिदेशक शैलजा शर्मा, प्रो.राजकुमार सिंह, सांख्यिकी विभाग की हेड प्रो.शीला मिश्रा ने भी अपने विचार रखे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *