कोरोना वायरस के चलते आईफोन्स की बिक्री पर ब्रेक लगा दिया

अगर आप एक बार में एक से ज्यादा iPhone खरीदने की सोच रहे हैं, तो अब ऐसा करना मुमकिन नहीं है। ऐपल ने अमेरिका, चीन के अलावा दूसरे कई देशों में एक यूजर को अधिकतम दो आईफोन खरीदने की सीमा तय कर दी है। कंपनी ने COVID-19 के चलते हो रहे कम प्रॉडक्शन और चीन के बाहर मौजूद स्टोर्स को बंद करने के बाद यह फैसला लिया है। ऐपल की कोशिश है कि स्टोर्स को बंद कर कोरोना वायरस को लोगों के मूवमेंट के कारण फैलने से रोका जा सके।

इन आईफोन्स के लिए नए नियम
ऐपल ने जिन आईफोन्स की ऑनलाइन बिक्री पर यह नियम लागू किया है उनमें iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone XR, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max शामिल हैं। स्मार्टफोन्स के अलावा यह रोक कुछ अन्य ऐपल प्रॉडक्ट्स पर भी लगाई है। नए iPad Pro को भी एक बार में दो से ज्यादा नहीं खरीदा जा सकता। हालांकि, अगर कोई ग्राहक एक ऑर्डर में दो से ज्यादा आईफोन खरीदना चाहता है, तो उसे ध्यान रखना होगा कि वे सभी आईफोन अलग-अलग मॉडल के हों।

जमाखोरी रोकने की कोशिश
एक रिसर्च फर्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल इस नए नियम के साथ आईफोन्स की जमाखोरी रोकने की कोशिश कर रहा है। कंपनी को आशंका है कि इस मुश्किल घड़ी में कुछ गलत लोग आईफोन्स को महंगे दामों में ग्रे मार्केट में री-सेल सकते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि ऐसा पहले भी हो चुका है जब नए आईफोन्स ऑनलाइन आउट-ऑफ-स्टॉक थे, लेकिन ग्रे मार्केट में इनकी धड़ल्ले से बिक्री हो रही थी।

'ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध'
दूसरी टेक कंपनियों की तरह ऐपल को भी कोरोना वायरस के कारण तगड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है। इस महीने की शुरुआत में ही ऐपल ने कहा था कि वह ग्रेटर चाइना के अलावा दूसरी जगहों पर मौजूद अपने स्टोर्स को 27 मार्च तक बंद रखेगा। इसके साथ ही कंपनी ने इस जोर देते हुए यह भी कहा था कि वह ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *