कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच  बिहार में पुलिस ने विधानसभा चुनाव की शुरू कीं तैयारियां 

 पटना 
कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच पुलिस ने चुनाव से संबंधित अपनी तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल यह तैयारी आंकड़ों को दुरुस्त करने को लेकर की गई है। चुनाव से पहले पुलिस अपने मानव संसाधन बल से लेकर केस-मुकदमों की स्थिति, वारंट और कुर्की जब्ती का निष्पादन समेत कई बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार करती है। माना जा रहा है कि इन्हीं से जुड़े आंकड़ों को अपडेट किया जाएगा।

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को लॉकडाउन के दौरान पुलिसिंग के रुटीन काम के कम होने के चलते यह टॉस्क सौंपा है। मुख्यालय ने आगामी चुनाव के मद्देनजर इससे जुड़े सभी आंकड़ों को अपडेट करने को कहा है। इसी कड़ी में मानव संसाधन प्रबंधन सिस्टम को भी अपडेट करने को कहा है। इसमें कहां कितने बल उपलब्ध हैं। कौन कब से किस जिले या कार्यालय में तैनात हैं जैसी जरूरी जानकारी इसमें शामिल होती है। चूंकि चुनाव के दौरान आयोग के निर्देश के मुताबिक एक समय सीमा से ज्यादा वक्त से तैनात पुलिस अफसरों को वहां नहीं रखा जा सकता है लिहाजा यह रिकार्ड पुलिस के पास उपलब्ध होना जरूरी है। इसी के आधार पर जो चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश में फिट नहीं बैठते हैं, उनका तबादला दूसरे जगह पर किया जाता है। माना जा रहा है कि जिन आंकड़ों को अपडेट करने के लिए कहा गया है उसमें चुनाव से संबंधित मुकदमों की स्थिति, वारंट, कुर्की जब्ती का निष्पादन, चुनाव को प्रभावित कर सकनेवाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित करने और दूसरे कई जानकारियां भी इसमें शामिल होती है। आचार संहिता लगने के पहले यह सब तैयार कर लिया जाता है। इससे संबंधित जानकारियां चुनाव आयोग को भी भेजी जाती है।

चुनाव संबंधी सभी गतिविधियां बंद हैं : श्रीनिवासन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार सह निर्वाचन विभाग के प्रधान सचिव एच आर श्रीनिवासन ने कहा कि चुनाव संबंधी सभी गतिविधियां बंद हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर बिहार विधान परिषद के लिए स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल 8 सीटों और विधानसभा कोटे की 9 रिक्त सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया को कोरोना और लॉकडाउन को लेकर स्थगित कर दिया गया है। शुक्रवार को विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अभी देरी है। अभी इस संबंध में कोई तैयारी नही शुरू हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *