कोरोना वायरस: आज पेश होगा दिल्ली बजट, 23 राज्यों में 82 जिले 31 मार्च तक रहेंगे लॉकडाउन

 
नई दिल्ली

कोरोना पर पाबंदी के लिए दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत देश के 23 राज्यों में 82 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे। आज सुबह 6 बजे से लॉकडाउन के दौरान जहां तमाम चीजों पर पाबंदी होगी तो इसका असर दिल्ली बजट सत्र पर भी देखने को मिल रहा है। अब इसे 5 दिन से घटाकर एक दिन कर दिया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो आज विधानसभा में दिल्ली का बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि पहले विधानसभा सत्र को 27 मार्च तक चलाने का प्रस्ताव था, लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इसक कम कर दिया गया है।

हालांकि, संसद 2 बजे से शुरू होगी, जिसे रात 9 बजे तक चलाने का प्रस्ताव रखा गया है। अभी तक सोमवार के बाद संसद अपने समय यानी सुबह 11 बजे से खुलने की संभावना है। लॉकडाउन की शुरुआत रविवार को तो पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू से हुई। देश के 1 अरब से ज्यादा लोगों ने संक्रमित होने से बचने को खुद को घरों में कैद रखा, लेकिन दिन चढ़ते ही पाबंदियां लगने का सिलसिला शुरू हो गया। कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुआई में हुई बैठक के बाद देश में पहली बार ट्रेनों पर पाबंदी का फैसला लिया गया। ऐलान हुआ कि 31 मार्च की आधी रात तक यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी। उन यात्रियों का किराया लौटाने के नियमों में ढील दी गई, जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच की टिकट बुक कराई है।

 
पाबंदी के दायरे में लोकल, मेट्रो और इंटरस्टेट बसें भी आएंगी। केवल जरूरी सामान ले जाने वाली मालगाड़ियां ही चलेंगी। केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिया कि जिन जिलों में कोरोना वायरस के मामले आए हैं, वहां केवल जरूरी सामान ले जाने वाले वाहनों को ही आने-जाने की मंजूरी दें यानी इन जिलों को लॉकडाउन कर दें। फिर दिल्ली के सभी जिलों में पाबंदी लगा दी गई। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च को आधी रात तक सभी बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकानें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट सब बंद रहेंगे। पड़ोसी राज्यों से सटी दिल्ली की सीमा सील रहेगी। हालांकि, जरूरी सेवाएं बहाल रहेंगी।

हरियाणा के 7, राजस्थान ने 33, उत्तराखंड के 13, पंजाब के 22, ओडिशा के 30, बंगाल के 23, तेलंगाना के 31, बिहार के 38 जिलों में ऐसी पाबंदी लगी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा (गौतम बुद्धनगर) समेत 16 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की। इन जिलों में 25 मार्च तक यह पाबंद रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *