कोरोना लॉकडाउन के बीच सरकार की एडवाइजरी, शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहने का निर्देश

 नई दिल्ली 
राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रखने का संदेश देते हुए केंद्र सरकार ने रविवार को एक एडवाइजरी जारी की। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों से ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने, किताबें पढ़ने, फिल्में देखने, ध्यान लगाने, नृत्य करने और संगीत सुनने के लिए कहा।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में लगाए गए 21-दिवसीय लॉकडाउन की पृष्ठभूमि में दिशानिदेर्श जारी किए गए हैं, जिसमें जिम और पार्क बंद हैं और लोग घर पर रहने के लिए मजबूर हैं। बता दें कि कोरोना की वजह से पूरा देश 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। यहां तक की कई राज्यों ने कक्षा पहली ने नौवीं तक के सभी छात्रों को उपरी कक्षा में भेजने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

बता दें कि कोरोना का कहर देश भर में 274 जिले को आज तक प्रभावित हुए हैं।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि भारत में अब तक कुल 3374 कोविड 19 मामले सामने आए हैं, कल से 472 नए मामले सामने आए हैं। कुल 79 लोगों की मौत की सूचना भी मिली है, जिसमें कल से 11 मौतें भी हुई हैं। 267 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा कि कोरोना के हवा से फैलने का कोई प्रमाण अभी तक नहीं मिला है।

गृह मंत्रालय संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य सरकारें लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कर रहे हैं। आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि 27,661 राहत शिविर और आश्रय पूरे भारत में सभी राज्यों में स्थापित किए गए हैं – 23,924 सरकार द्वारा और 3,737 गैर-सरकारी संगठनों द्वारा स्थापित किए गए हैं। 12.5 लाख लोगों को इससे आश्रय मिला है। 19,460 खाद्य शिविर भी लगाए गए हैं।

तमिलनाडु, महाराष्ट्र और दिल्ली में एक दिन में कोरोना वायरस (कोविड-19) के क्रमश: 74, 67 और 59 नये मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है तथा यह 3374 पर पहुंच गयी है तथा संक्रमण के कारण अब तक 77 लोगों की मौत हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 29 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और अब तक इसके 3374 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 65 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर में अब तक 77 लोगों की मौत हुई है जबकि 267 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *