कोरोना: बच्चों की माएं और मांओं के बच्चे आपस में बदल गए 

 
गैंगटोक

सिक्किम राज्य कोरोना से बहुत दिनों तक बचा रहा। कोरोना से संक्रमित होने वाला आखिरी राज्य भी सिक्किम ही है। अब एक अजीब सा मामला सामने आया है। यहां एक बच्चे और एक महिला को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अब बच्चे की देखभाल के लिए उस महिला को जिम्मेदारी मिली है, जो कोरोना पॉजिटिव है। दूसरी तरफ कोरोना पॉजिटिव महिला के नेगेटिव बच्चे को दूसरी महिला संभाल रही है। कुल मिलाकर मामला ऐसा है कि कुछ समय के लिए बच्चों की माएं और मांओं के बच्चे आपस में बदल गए हैं।

उलझाऊ कहानी को आसानी से समझिए। एसटीएनएम हॉस्पिटल में एक दो साल के बच्चे को कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह सिक्किम का सबसे कम उम्र का मरीज है। बच्चे की मां स्वस्थ है। एक और मां और बच्चे की जोड़ी है, जिसमें से उसकी मां को कोरोना संक्रमित पाया गया है। मतलब एक जोड़ी में मां संक्रमित है, दूसरी में बच्चा।

कोरोना के चक्कर में बदल गए मांओं के बच्चे
अब दो साल के बच्चे को अस्पताल में अकेला रखना ठीक नहीं है। ऐसे में दूसरी कोरोना संक्रमित महिला को कोरोना संक्रमित बच्चे को संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। संक्रमित महिला का तीन सा का बच्चा उससे अलग हो गया है। बच्चे का ख्याल रखने के लिए उस महिला को जिम्मेदारी दी है, जिसका बच्चा पहली महिला के साथ अस्पताल में है।

मतलब केस कुछ ऐसा है कि दोनों माओं को पास बच्चे तो हैं लेकिन अपने नहीं। अच्छी बात यह है कि इससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा रहा है। संक्रमित महिला और बच्चा एकसाथ हैं और दोनों साथ रिकवर कर रहे हैं। दूसरी तरफ संक्रमण से बची महिला दूसरे बच्चे का ख्याल रख रही है, जिससे उसे अपनी मां के पास ना जाना पड़े और वह संक्रमण से बचा रहे। गैर संक्रमित महिला और बच्चे को भी क्वारंटीन में रखा गया है।

कंटेनमेंट जोन घोषित हुआ है गैंगटोक
ये नए केस गुरुवार को सिक्किम में आए कुल 14 नए मामलों में शामिल हैं। मुंबई से आने के बाद संक्रमित पाए जाने के बाद महिला और बच्चे को गैंगटोक के गर्ल्स स्कूल में क्वारंटीन किया गया है। बहुत दिनों कोरोना मुक्त रहने के बाद अब सिक्किम की राजधानी गैंगटोक को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *