कोरोना को कंट्रोल करने भोपाल पुलिस करेगी डोर-टू-डोर मार्किंग

भोपाल
राजधानी में कोरोना के बढ़ते मरीजों पर कंट्रोल करने के लिए भोपाल पुलिस ने डोर-टू-डोर मार्किंग शुरू कर दी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। साथ ही कंटेनमेंट एरिया को पूरी तरह से ब्लॉक भी नहीं किया जाए, क्योंकि बाजार खुल गए और लोगों का आवागमन बढ़ गया है।

ऐसे में कंटेनमेंट एरिया को पूरी तरह से ब्लॉक करना मुश्किल है इसलिए अब पुलिस ने अब यह व्यवस्था की है। पहले पुलिस ने कंटेनमेंट एरिया घोषित कर उसके रास्तों को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया था। ऐसा होने से कोई बाहरी व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं कर पा रहा था, लेकिन एरिया ब्लॉक होने से पुलिसकर्मी भी अंदर नहीं आ रहे थे और क्षेत्र के लोग बेखौफ होकर आसानी से घूम रहे थे। जिसके कारण ही कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा था।

सख्ती से कराया जा रहा क्वॉरेंटाइन का पालन: जिन पुलिसकमियों की ड्यूटी लगाई गई है, उसकी मॉनीटरिंग खुद थाना प्रभारी कर रहे हैं। साथ ही गश्त पर जाने वाले पुलिसकर्मी भी उसकी ड्यूटी को लेकर निगरानी रखते हैं। हालांकि पुलिस ने क्वॉरेंटइान के उल्लंघन करने का कोई मामला दर्ज नहीं किया है।

जहां-जहां कोरोना के मरीज मिले हैं, उनके घर को बाहर से बेरिकेट लगाकर सील कर दिया है। साथ ही प्रत्येक घर के बाहर एक पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है। 12-12 घंटे की शिफ्ट में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। ऐसा होने से क्वॉरेंटाइन नियमों का भी अच्छे तरीके से पालन कराया जा रहा है। साथ ही संक्रामित व्यक्ति के बाहर आने से पाबंदी लगने से वह घर के बाहर नहीं आ पा रहा। जिसके चलते कोरोना के संक्रमण के फैलने का खतरा कम हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *