कोरोना: अरविंद केजरीवाल ने बताया, होम आइसोलेशन वालों को मिलेगा ऑक्सीजन पल्स मीटर

नई दिल्ली
कोरोना वायरस से जंग लड़ रही दिल्ली को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ राहत देनेवाली खबरें दी हैं। बताया कि अब घरपर इलाज करवा रहे मरीजों को सरकार ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी। इसके साथ ही केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अब सीरियस कोरोना मरीज काफी कम हैं, बिना लक्षण वाले मरीज ज्यादा जो घर पर रहकर ही ठीक हो रहे। कोरोना और बॉर्डर तनाव का जिक्र करते सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त देश चीन के खिलाफ दो युद्ध लड़ रहा है।

घर के लिए देंगे ऑक्सीजन पल्स मीटर
अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बताया कि सरकार होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी। केजरीवाल ने कहा कि इसमें मरीज को हर दो घंटे में अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करना है। अगर लेवल कम होता दिखे तो तुरंत बताए गए नंबरों पर फोन करना है। फिर सरकार घर पर ऑक्सीजन का प्रबंध करेगी और जरूरत होने पर हॉस्पिटल शिफ्ट करेगी। यह ऑक्सीजन पल्स मीटर ठीक होने पर सरकार को वापस भी देना होगा। किन नंबरों पर फोन करना है वह सरकार बताएगी। ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए जिला स्तर पर काम होगा।

 

सीरियस मरीज कम, 7 हजार बेड खाली
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि फिलहाल दिल्ली में 6200 बेड भरे हुए हैं। उनके मुताबिक, पिछले 10 दिनों में 23 हजार के करीब कोरोना मरीज सामने आए लेकिन बेड सिर्फ 900 भरे। केजरीवाल ने कहा कि इसका मतलब है कि सीरियस मरीज, जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत है ऐसे मरीज बहुत कम हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ज्यादातर मरीज बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले हैं। उन्होंने कहा कि अभी 7 हजार कोरोना बेड खाली हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *