कोंडागांव में रेलवे की इस परियोजना का किसान कर रहे विरोध, दो दिवसीय धरना

कोंडागांव 
छत्तीसगढ़ के कोंडागांव स्थित चौपाटी मैदान में रावघाट रेलवे लाईन विस्तार से प्रभावित 21 गांव के किसान अपनी मांगो को लेकर दो दिवसीय धरने पर बैठे हैं. किसानों का कहना है कि धरना प्रदर्शन से मांग पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा. भूमि अधिग्रहण नियमों के पालन सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर रेलवे लाईन प्रभावित लामबंद हुए किसानों ने 27 दिसम्बर को अखिल भारतीय किसान सभा के बेनर तले रैली निकालकर सीधे कलेक्टर के हाथों में अपना ज्ञापन सौंपा था.

उक्त ज्ञापन पर कार्रवाई नहीं होने से ही नाराज किसान आंदोलन के रास्ते पर जाने का निर्णय लेते हुए दो दिवसीय धरना पर बैठ गए हैं. गौरतलब है कि जगदलपुर-रावघाट रेलवे लाईन के नाम से रेलवे लाईन का विस्तार करते हुए बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर तक रेल लाईन को पहुंचाने की कवायद प्रशासनिक स्तर पर जोर-शोर से जारी है और इस हेतु सर्वेक्षण किए जाने का कार्य पूर्ण बताकर किसानों को उनकी कृषि भूमि का मुआवजा दिए जाने के प्रकरण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व स्तर पर चलाए जाने लगे हैं.

रेल प्रभावित किसान संघ के संरक्षक दयाशंकर दीवान ने कहा कि उनकी जायज मांगों पर सुनवाई नहीं हुई तो वे आगे और भी उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे और जिसकी संपूर्ण जवाबदेही प्रशासन की होगी. सरकार को किसानों से जुड़े इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *