कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के 2 जजों को SC में नियुक्ति के लिए की सिफारिश

 नई दिल्ली।
 
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने शुक्रवार को झारखंड के मुख्य न्यायाधीश अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एएस बोपन्ना को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की अनुशंसा की है। दो नए जज की नियुक्ती के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 27 से 29 हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में अभी 31 जजों के स्वीकृत पद हैं। 

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की शुक्रवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने की। कॉलेजियम ने विभिन्न हाइकोर्ट के जजों के नाम पर विचार किया।

इसमें वरीयता, मेरिट सहित अन्य बिंदुओं पर विचार करने के बाद उनके नाम पर सहमति प्रदान की गई। जस्टिस बोस देश के विभिन्न हाइकोर्ट के जजों की संयुक्त वरीयता सूची में 12वें स्थान पर हैं, जबकि जस्टिस बोपन्ना वरीयता सूची में 36वें स्थान पर हैं।  

जस्टिस अनिरुद्ध बोस 19 जनवरी 2004 को कलकत्ता हाईकोर्ट में जज बने। इसके बाद 11 अप्रैल 2018 को झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। वहीं जस्टिस बोपन्ना 2006 में कर्नाटक हाईकोर्ट में जज बने। इसके बाद उन्हें 2018 में गुवाहाटी हाईकोर्ट को मुख्य न्यायाधीश बनाया गया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *