कॉफी और नींबू को मिलाकर पीएं, चंद दिनों में फैट हो जाएगा छू मंतर

लेमन टी तो आपने कई बार पी होगी लेकिन क्‍या आपने लेमन कॉफी पी है? आपने अभी तक कॉफी पीने और नींबू पानी के कई सारे फायदों के बारे में सुना होगा। लेकिन कभी आपने कॉफी में नींबू मिलाकर पीया है। अगर नहीं पी है तो आपको पीना चाह‍िए। कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कॉफी और नींबू को एक साथ मिलाकर पीने से चंद दिनों में वजन घट जाता है। ये छोटा सा नुस्‍खा आपका वजन कम करने के ल‍िए कारगार उपाय है। आइए जानते है कि कैसे ये आपके वेटलॉस में हेल्‍प करता है।

कैसे काम करता है कॉफी और नींबू?
कॉफी, एर्नेजेटिक ड्रिंक्‍स में शामिल होती है, इसके अलावा इसमें कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिइन और क्‍लोरोजेनिक एसिड जैसे जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ शामिल हैं, जो फैट बर्न करने के ल‍िए जाने जाते है। कैफीन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम को बढ़ाकर आपकी फैट सेल्‍स को टूटने के लिए संकेत भेजता है। आप अपने कॉफी के कप में थोड़ा सी नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे फैट बर्न तेजी से होता है। नींबू आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। ये आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और पेट को साफ करने में मददगार है।

ऐसे करें सेवन
गर्म पानी में कॉफी मिलाकर एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। हालांकि, कॉफी का टेस्ट अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन मोटापा कम करने के लिए आप पी सकते हैं। आप इसे प्री-वर्कआउट या पोस्‍ट वर्कआउट के समय सेवन कर सकते हैं।

कॉफी के फायदे
ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते है, ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है। इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है। मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है।

नींबू के रस के फायदा
नींबू का रस, मेटाबोलिज्म बढ़ाने का काम करता है, इसलिए ही कहा जाता है कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से फैट आसानी से बर्न होता है। जो वजन को तेजी से कम करता है। इसके साथ ही नींबू का रस आपको हाइड्रेट रखता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है।

इस बात का रखें ख्‍़याल
कॉफी में बहुत ही अधिक कैफीन की मात्रा होती है। इसल‍िए एन‍िमिया से पीड़ि‍त लोगों को इस ड्रिंक को पीने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा अल्‍सर से परेशान लोगों को खाली पेट नींबू के रस का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। कॉफी की जगह ग्रीन कॉफी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसमें कैफीन ना के बराबर होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *