‘कैरेबियन किंग्स’ के बीच होगी टक्कर, मैच में बन सकते हैं ये ख़ास रिकॉर्ड

कोलकाता
 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीज़न में बुधवार को विश्व के दो सबसे ताकतवर बल्लेबाजों के बीच श्रेष्ठता की जंग होगी। एक तरफ होंगे किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस गेल तो दूसरी तरफ होंगे कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज़ आंद्रे रसेल। दोनों ही बल्लेबाज अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। कुल मिलाकर फैंस को पैसा वसूल मुकाबला देखने को मिल सकता है।

कोलकाता और पंजाब के बीच यह मुकाबला रात आठ बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमों के हौंसले काफी बुलंद हैं क्यूंकि दोनों ही टीमें अपना पहला-पहला मैच जीतकर शानदार शुरुआत कर चुकी हैं। पंजाब टीम ने अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स को उसके घरेलू मैदान एसएमएस स्टेडियम पर 14 रनों से शिकस्त दी थी। वहीं केकेआर ने बेहद मजबूत टीम सनराइजर्स हैदराबाद को बेहद कांटे के अपने पहले मुकाबले में छह विकेट से शिकस्त दी थी।

रसेल और गेल पर टिकी होंगी नज़रेंः

वैसे तो दोनों ही टीमों में स्टार खिलाड़ियों की भरमार है, लेकिन विशेष रूप से नजरें टिकी होंगी रसेल और गेल पर। रसेल ने पिछले मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ लगभग असंभव दिख रहे लक्ष्य को अपनी दमदार बैटिंग से बौना साबित कर दिया था। रसेल ने इस मैच में मात्र 19 गेंदों में 49 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

वहीं बात गेल की करें तो वे भी पहले मैच में 47 गेंदों में 79 रनों की पारी खेलकर दर्शा चुके हैं कि उनमें अब भी रनों की कितनी भूख बाकि है। वैसे गेल पर पंजाब की निर्भरता काफी अधिक है, जिस मैच में गेल चल जाते हैं पंजाब टीम अलग स्तर पर पहुंच जाती है।

मैच में बन सकते हैं ये विशेष रिकॉर्डः

300 छक्कों का रिकॉर्ड बना सकते हैं गेल-

क्रिस गेल इस मैच में अपने छक्कों की संख्या 300 तक पहुंचा सकते हैं। गेल अब तक आईपीएल में 296 छक्कें जमा चुके हैं। वे ये कारनामा अंजाम देने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ होंगे। इससे पूर्व सबसे तेज 100 छक्के (2012) और 200 छक्के (2015) लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के ही नाम दर्ज है।

1000 रन बनाने के करीब मयंक

मयंक अग्रवाल इस मैच में अपने आईपीएल करियर के 1000 रन पूरे कर सकते हैं। वे अब तक 60 पारियों में 956 रन बना चुके हैं।

ईडन पर 50 विकेट लेने का कारनाम कर सकते हैं सुनील

केकेआर से सुनील नरेन ईडन गार्डन्स के मैदान पर अपने 50 विकेट पूरे करने के कारनामे से एक विकेट दूर हैं। अब तक सिर्फ लसिथ मलिंगा ही आईपीएल में किसी एक मैदान पर पचास या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर सके हैं। मलिंगा ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर 58 विकेट लिए हैं।

दोनों के बीच मैचों का लेखा-जोखाः

कुल मैच: 23

केकेआर जीता- 15

पंजाब जीता- 8

उच्च स्कोरः

केकेआर- 245

पंजाब- 214

निम्नतम स्कोरः

केकेआर- 109

पंजाब- 119

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *