कैबिनेट विस्तार फिर टला

भोपाल

शिवराज कैबिनेट का विस्तार करने के लिए तय 31 मई तक की अवधि एक बार फिर आगे बढ़ गई है। अब इसके दो जून तक होने की चर्चाएं हैं, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इसमें करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है। हालांकि बीजेपी सूत्रों का कहना है कि इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय नेतृत्व से नए बनाए जाने वाले मंत्रियों के नामों पर चर्चा का काम पूरा कर लिया है। केंद्रीय नेतृत्व से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई चर्चा के बाद नाम फाइनल कर लिए गए हैं, इसलिए यह संभावना भी जताई जा रही है कि सीएम चौहान शायद दिल्ली गए बिना विस्तार करेंगे पर मंत्री पद की शपथ के लिए चयनित विधायकों और पूर्व विधायकों को अभी यह सूचना नहीं दी गई है कि उन्हें शपथ के लिए कब भोपाल आना है?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल विस्तार जल्द किए जाने के संकेत पिछले दिनों दिए थे। प्रदेश भाजपा संगठन की ओर से पहले यह विस्तार 31 मई तक किए जाने की बात कही गई थी लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक जून को भोपाल आने का कार्यक्रम संभावित है। इसलिए यह माना जा रहा है अगर सिंधिया भोपाल आते हैं तो विस्तार के लिए शपथ कार्यक्रम एक जून को होगा। दूसरी ओर राजनीतिक गलियारे में विस्तार की तारीख दो जून भी तय होने की चर्चा है। यह स्थिति शाम तक साफ होने की उम्मीद है।

शपथ स्थल पर संशय
नए मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए राजभवन में ही बुलाया जाएगा या कहीं और शपथ होगी। इसको लेकर संशय की स्थिति बनी है। राजभवन के स्टाफ कर्मचारी कोरोना के मरीज हैं। ऐसे में शपथ के लिए वहां के सुरक्षित स्थानों के अलावा दूसरे स्थानों पर भी विकल्प के तौर पर चर्चा है। शपथ मिंटो हाल या रविन्द्र भवन में भी कराए जाने पर विचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *