केंद्र की योजनाओं से नाराज हुए CM नीतीश, बोले- हर राज्‍य की अपनी सोच है

पटना 
बिहार के पटना जिले से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 98 पर बड़ा हादसा हुआ, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई. बिक्रम थाना क्षेत्र के करसा गांव के सामने सोमवार की देर शाम करीब आठ बजे बालू से लदे एक ट्रैक्टर ने ऑटो में जोरदार टक्कर मार दी. इससे ऑटो सड़क किनारे गड्ढे में पलट गया. इसके बाद ट्रैक्टर भी बालू समेत ऑटो के ऊपर ही जा गिरा. इससे ऑटो में सवार लोग उसी के नीचे दब गए.

जानकारी मिलने पर सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे और बालू हटाने लगे. स्थानीय पुलिस बल भी दो जेसीबी के साथ पहुंचा. घंटेभर की मशक्कत के बाद बालू हटाई जा सकी और ऑटो में दबे पांच लोगों को निकाल कर तुरंत एंबुलेंस से पीएचसी ले जाया गया. जहां डॉक्टर ने सभी को मृत घोषित कर दिया.

बताया गया कि गौरीचक थाना क्षेत्र के अल्बकसपुर गांव से मनोज मांझी ने अपनी दूसरी बेटी की शादी पालीगंज के लालगंज सेहरा गांव में तय की थी. सोमवार को वह गांव से तिलक चढ़ाने के लिए दो ऑटो पर लगभग दो दर्जन लोगों के साथ निकले थे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यह मसला उठाया कि राज्यों में चलने वाली केंद्र प्रायोजित योजनाएं बंद हो जानी चाहिए. ऐसा इसलिए जरूरी है कि हर राज्य की अपनी अलग-अलग योजनाएं हैं. सोच यह है कि केंद्रीय योजनाओं को कम करना जरूरी है. बताया जा रहा है कि नीति आयोग की दिल्ली में होने वाली बैठक में नीतीश इस मसले पर अपनी बात रख सकते हैं.

लोक संवाद कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बिहार को विशेष राज्य के दर्जे से संबंधित प्रश्न पर सीएम ने कहा कि वित्त आयोग की एक पंक्ति की वजह से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा हासिल नहीं हो सका. उन्होंने 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के पास व्यक्तिगत रूप से भी इस विषय को रखा है.

उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि केंद्र द्वारा बिहार के हित को बिल्कुल देखा जाएगा. जरूरत की जो योजनाएं हैं उसे केंद्र ने अपनी अनुमति भी प्रदान की है. नीति आयोग की बैठक में बिहार के संबंध में कागजात भी सुपुर्द करेंगे.

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में अब तकनीकी पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए भी लोन मिलेगा. मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के इससे संबंधित आदेश जारी करने का निर्देश दिया. कहा कि इस योजना के तहत मिलने वाले चार लाख तक लोन की सीमा में ही लैपटॉप के लिए जो विद्यार्थी लोन लेना चाहें, वे ले सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *