कुंभ में साधु-संतों नागाओं से ‘चिलम’ का दान मांग रहे हैं बाबा रामदेव

 
प्रयागराज 

कुंभ के मौके पर योगगुरु बाबा रामदेव नागा साधुओं और संतों के बीच समय बिता रहे हैं। इतना ही नहीं, बाबा रामदेव उनसे कुछ दान में भी मांग रहे हैं और यह दान है नशे का। बाबा रामदेव कुंभ में नशामुक्ति अभियान लेकर चलें हैं और साधु-संतों से निवेदन कर रहे हैं कि वे चिलम वगैरह न पिएं और धूम्रपान न करें।  
 
योगगुरु बाबा रामदेव प्रयागराज में आयोजित कुंभ पहुंचे हैं और सभी अखाड़ों में जाकर साधु-संतों से चर्चा कर रहे हैं। रामदेव साधु-संतों व नागाओं को जागरूक करते हुए उनसे धूम्रपान न करने की अपील भी कर रहे हैं। बाबा उनसे चिलम आदि दानस्वरूप मांग रहे हैं और उनके निवेदन को स्वीकार करते हुए कई संत व नागा अपना चिलम सहर्ष उन्हें सौंप रहे हैं। 

बाबा रामदेव न अपने इस अभियान को लेकर कहा कि यह एक छोटा सा प्रयास है। रामदेव ने निरंजनी समेत कई अखाड़ों में यह भी कहा कि संत ही समाज को दिखा देते हैं, ऐसे में उनका स्वस्थ रहना आवश्यक है। बता दें, कुंभ में इन दिनों सात लाख से ज्यादा नागा साधु उमड़े हैं और संगम तट पर विराजमान हैं। बड़ी संख्या में साधु-संत व भिक्षु भी यहां आए हैं। 

बता दें, बाबा रामदेव ने लोगों की आस्था को देखते हुए जल्द से जल्द भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण की मांग भी की है। उन्होंने 2019 चुनाव से पहले भारतीय शिक्षा बोर्ड बनाए जाने की बात भी कही। राम मंदिर निर्माण में हो रहे विलंब पर योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा, 'भगवान श्री राम राजनीतिक मुद्दा नहीं है। न ही यह किसी पार्टी के लिए वोटबैंक है और न ही भगवान राम मजहबी मसला है।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *