किसानों को सहकारी समितियों से सहजता से मिल रहा खाद बीज

अम्बिकापुर
 जिले के किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से खाद एवं बीज सहजता से उपलब्ध कराया जा रहा है। समय पर एवं जरूरत के अनुसार खाद बीज मिलने से किसानों में हर्ष व्याप्त है। जिले में मानसून के सक्रिय होने के साथ ही किसान ने भी खरीफ मौसम की खेती की तैयारी में जुट गए है। सहकारी समितियों में खाद बीज लेने किसान भारी संख्या में पहुंच रहे है। अम्बिकपुर विकासखंड अंतर्गत दरिमा आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में भी किसान बहुतायत संख्या में पंहुच रहे है और खाद बीज प्राप्त कर रहे है।

ग्राम दरिमा निवासी किसान श्रीमती पुन्नी बाई, श्री घनश्याम, मोतीपुर निवासी टिहल राम ने बताया कि इस वर्ष समय पर खाद बीज मिल जाने से खेती भी समय पर पूरा होगा और फसल का उपज भी अच्छा मिल पाएगा। उन्होंने बताया कि समिति से बिना किसी कठिनाई के जरूरत के अनुसार खाद बीज मिल जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष लिये गये ऋण माफ हो गया है और इस वर्ष कृषि के लिये ऋण भी स्वीकृत हो गया है। धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपये प्रति क्विंटन हो जाने से आमदनी में बढ़ोत्तरी हुई है। श्रीमती पुन्नी बाई ने बताया कि खाद एवं बीज के लिए पिछले वर्ष 35 हजार 182 रूपये का कर्ज लिया था जो पूरा माफ हो गया है। उन्होंने बताया कि समिति से यूरिया एवं डीएपी खाद का उठाव कर लिया है।

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति दरिमा के सहायक प्रबंधक मोहम्मद हिदयतुल्लाह ने बताया कि  समिति में खरीफ मौसम के लिए युरिया, डीएपी तथा जिंक उर्वरक का कुल भण्डारण 5 हजार 815 टन हुआ है। जिसमें से 2730 टन का वितरण किया गया है। इसी प्रकार 290 क्विंटल बीज भण्डारण में से 111 क्विंटल बीज की वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि दरिमा एवं करजी समिति के अंर्तगत करीब 700 किसान पंजीकृत है, जिनमें से 406 किसानों के द्वारा खाद बीज का उठाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *