किसानों को मानक स्तर के खाद-बीज उपलब्ध कराएं – ऊर्जा मंत्री सिंह

भोपाल

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने आज जबलपुर में जिला योजना समिति की बैठक में निर्देश दिए कि किसानों को मानक स्तर के खाद-बीज उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि ग्राम-पंचायतों में निर्माण कार्यों संबंधी शिकायतों की जाँच एक माह में पूरी की जाए। 'आपकी सरकार-आपके द्वार' आयोजित करने के पूर्व आस-पास की ग्राम-पंचायतों में मुनादी कराकर ग्रामीणों की आमंत्रित किया जाए। स्वास्थ्य शिविरों में जिला अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएँ भी प्राप्त की जाएं।

वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि नगर के विकास के लिए फ्लायओवर, सड़क, आदि कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाए। इन कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि भेड़ाघाट में नर्मदा महोत्सव और नर्मदा के तट पर नर्मदा कुंभ को संस्कृति विभाग की सूची में शामिल कर पर्याप्त वित्तीय मदद दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सामाजिक न्याय एंव नि:शक्त जन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने समिति की बैठक में शहर में आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऐसे पशुओं के स्वामियों को अपने पशु निर्धारित बाड़े में रखने के निर्देश दिए जाएं। निर्देशों का पालन नहीं करने वाले पशु-स्वामियों पर जुर्माना लगाने के साथ अन्य दण्डात्मक कार्यवाही भी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *