किसानों की कर्ज़माफ़ी आज से शुरू, फॉर्म भरवाएगी सरकार

भोपाल 
मध्य प्रदेश में आज से किसानों के कृषि ऋण माफ़ी योजना के फॉर्म भरने का काम शुरू हो रहा है. सीएम कमलनाथ इसकी शुरुआत करेंगे. प्रदेश सरकार ने 80 लाख फॉर्म भरवाए हैं. 22 जनवरी तक काम पूरा होना है. मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने पूरे प्रदेश के कलेक्टर्स से कहा है कि वो प्राथमिकता से ये काम पूरा कराएं. ग्राम पंचायतों तक फॉर्म भेजे गए हैं और फॉर्म भरवाने की ज़िम्मेदारी जनपद पंचायत सीईओ को सौंपी गयी है.

किसानों के कर्ज़माफी का कांग्रेस का पहला चुनावी वादा था. पार्टी की नज़र किसानों के ज़रिए लोकसभा चुनाव पर है. इसकी शुरुआत में सीएम और मंत्री से लेकर विधायक और अफसरों तक को मैदान में उतारा जा रहा है. कमलनाथ सरकार लोकसभा चुनाव से पहले किसान कर्ज़माफी के ज़रिए अपनी ब्रांडिंग कर रही है. इसके लिए सरकार ने कमलनाथ के फोटो वाले अस्सी लाख आवेदन प्रिंट कराये हैं. तीन कलर वाले आवेदन किसानों से भरवाए जाएंगे.18 जनवरी तक हरी और सफेद सूचियां ग्राम पंचायतों में चस्पा कर दी जाएंगी. अगले महीने 22 फरवरी से किसानों को भुगतान शुरू हो जाएगा.

सीएस एस आर मोहंती ने कलेक्टर्स से इस योजना के बारे में चर्चा की.  आदिवासी इलाकों डिंडोरी,अलीराजपुर,सिंगरौली,श्योपुर कला के कलेक्टर्स को ख़ासतौर से इस पर ध्यान देने के लिए कहा.कांग्रेस सरकार की कोशिश है कि हर पात्र किसान तक समय पर फॉर्म पहुंच जाए. भाजपा की विज्ञापन वाली सरकार को हटाने के नारे के साथ सत्ता पर काबिज हुई कमलनाथ सरकार अब अपनी सबसे बड़ी घोषणा पर अमल के लिए खुद की ब्रांडिंग करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *