किराने की दुकान पर जरूरी सामान लाने जाना पड़े तो फॉलो करें ये गाइडलाइंस

दुनियाभर में कोरोना वायरस से अबतक 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। लोगों की जान बची रहे इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग अपना कर इससे बचाव किया जा रहा है। मगर इस बीच घर में जरूरतभर का राशन खत्‍म हो जाने की वजह से लोग किराने कि दुकान पर जाने लगे हैं। मगर ऐसा करने पर वे संक्रमण की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि किराने का सामान कीटाणुरहित करने से वे संक्रमित होने से बच जाएंगे। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के उपायों की आवश्यकता नहीं है। हम आपको जानकारी देंगे कि अगर आप किराने की दुकान पर जा रहे हैं तो आप किस तरह से सुरक्षित रह सकते हैं।

​बार-बार घर से न निकलें
साग-सब्‍जी या फिर ग्रॉसरी खरीदना अगर बेहद आवश्‍यक है तो ही घर से बाहर निकलें। कोशिश करें कि अपने घर से कम ही निकलें। अपने घर में कुछ आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक जमा लें जिससे आपको हर दिन स्टोर पर न जाना पड़े। इसके अलावा, ऐसे समय पर जाएं जब दुकान पर भीड़ कम होती है। दुकान में लोगों की संख्या जितनी कम होगी आप उतने ही वायरस से बचे रहेंगे। इसके अलावा दुकान में अन्‍य लोगों से दूर बना कर रखें।

​इस तरह करें पेमेंट
इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि दुकान से समान खरीदने के बाद कैश या फिर कार्ड से पमेंट न करें। इसकी जगह पर डिजीटल भुगतान करना सबसे उचित रहेगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोरोना से संक्रमित दुकानदार अगर कार्ड को स्वैप या फिर पैसे लौटाता है तो उसकी वजह से आप भी संक्रमित हो सकते हैं।

​फूड पैकेट को सैनिटाइज करने की जरूरत नहीं
वायरस कुछ घंटों के लिए सामग्री पर रह सकता है। हालांकि, फूड पैकेट पर वायरस की मात्रा वास्तव में बहुत कम हो जाती है। सामान के पैकेट को कीटाणुरहित करने के बजाय उसे केवल पानी से धोया जाना चाहिए।

घर लौट कर अपने हाथों को साफ करें
किराने की दुकान पर केवल उन्‍हीं चीजों को छुएं जो आपको खरीदनी हैं। खरीदारी शुरू करने से पहले कार्ट के हैंडल को सैनिटाइज करना उचित रहेगा। घर लौटने के तुरंत बाद अपने हाथ धोना न भूलें। इस बात की भी सलाह दी जाती है कि दुकान में अपने फोन का उपयोग न करें। अगर कर भी रहे हैं तो उन्‍हें भी घर आ कर सैनिटाइज करें।

​लक्षण महसूस होने पर न जाएं ग्रॉसरी स्टोर
यदि आपको वायरस के संक्रमण महसूस हो रहे हैं या फिर आप खुद संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप किसी भी सार्वजनिक स्थान पर न जाएं। लक्षण महसूस होने पर खुद को सबसे दूर रखें और डॉक्‍टर को दिखाएं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *