चेहरे की रंगत है निखारना तो लगाएं चंदन का तेल

स्किन के लिए चंदन बेहद फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है बल्कि रंगत भी निखारता है। यही वजह है कि कई क्रीम्स और फेस पैक में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। चंदन का तेल भी इस मामले में काफी असरदार होता है। चंदन का पेड़ 60 से 70 साल में पूरी तरह बड़ा होता है। इस पेड़ को काटा जाता है और फिर उसमें से स्टीम के जरिए तेल निकाला जाता है।

बाजार में चंदन के तेल कई ब्रैंड्स में उपलब्ध हैं। आप चाहे तो दुकान से या फिर ऑनलाइन भी इस तेल की बॉटल को मंगवा सकते हैं। हालांकि, यह तेल थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन यकीन मानिए स्किन पर इसका असर देख पूरी कीमत वसूल हो जाएगी।

कैसे लगाएं
तेल की तीन से चार बूंदे हथेली पर लें और इसे पूरे फेस पर लगाएं। अब धीरे-धीरे मसाज करें ताकि तेल अच्छे से स्किन में चला जाए और आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले। चंदन तेल को 15 मिनट से 30 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। यह प्रक्रिया हर दिन दोहराएं। एक महीने में आपको अपनी स्किनटोन में फर्क साफ दिखाई देगा।

चंदन के तेल को आप आर्गन तेल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं। दोनों तेल का मिक्स स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके लिए एक चौथाई कप आर्गन ऑइल के साथ पांच बूंद चंदन का तेल मिलाएं। इस मिक्स को एक बॉटल में डालें और फिर जब चाहें तब इस्तेमाल करें।

 

घर पर चंदन का तेल बनाने की विधि
चंदन के तेल को आप चाहे तो घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक ग्लास ऑलिव ऑइल, 8 ग्राम चंदन पाउडर, एक सॉसपैन और एक पतला कपड़ा।

सबसे पहले माइक्रोवेव को 200 डिग्री गर्म कर लें। अब सॉसपैन में ऑलिव ऑइल और चंदन पाउडर डालकर मिक्स करें। इसे माइक्रोवेव में डालें और दो घंटे उबलने दें। सावधानी से इसे बाहर निकालें और ठंडा होने पर ग्लास के जार पर कपड़े से छानते हुए तेल को भरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *