काशी को बिजनेस हब बनाएंगे: PM मोदी

 
वाराणसी         

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी के बीएचयू पहुंचे और मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं और अपने समर्थकों का अभिवादन किया और फिर गाड़ी में सवार होकर रोड शो निकाला. पीएम मोदी के रोड शो में लोगों का हुजूम उमड़ा पड़ा. बनारस की गलियां और सड़कें बीजेपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से पट गईं.

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे और पीएम मोदी के रोड शो में शामिल हुए. इस रोड शो में उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष महेंद्र पांडेय और जेपी नड्डा भी शामिल रहे. यह रोड़ शो बीएचयू गेट से होकर दशाश्वमेध घाट तक पहुंचा.

इसके बाद पीएम मोदी ने दशाश्वमेध घाट पहुंचकर गंगा आरती में हिस्सा लिया. फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम काशी को बिजनेस हब बनाएंगे. पीएम ने कहा, 'जब पांच साल पहले मैं काशी आया था, तो मैंने कहा था कि मां गंगा ने मुझे बुलाया हैं. मुझे एक सांसद के रुप में काशी के ज्ञान से जुड़ने और उसे आगे बढ़ाने का अवसर मिला. मैं इसके लिए बाबा विश्ववाथ और मां गंगा के प्रति पूर्ण श्रद्धाभाव से नमन करता हूं. काशी ने मुझे सिर्फ एमपी नहीं, बल्कि पीएम बनने का आशीर्वाद दिया. मुझे 130 करोड़ भारतीयों के विश्वास की ताकत दी.'

पीएम मोदी ने बनारस में कहा, 'गंगा मैया ने ऐसा दुलार दिया, काशी के भाइयों-बहनों ने इतना प्यार दिया कि बनारस के फक्कड़पन में ये फकीर भी रम गया. ये मेरा सौभाग्य है कि काशी की वेद परंपरा को ज्ञान के विश्लेषण और तार्किक अनुभवों से जुड़ सका. काशी का ये प्रसाद मुझे अपने सामाजिक और राजनीतिक जीवन को तार्किक बनाने की शक्ति देता है. काशी की धार्मिक आस्था से महात्मा बुद्ध, गोस्वामी तुलसीदास, संत रविदास, कबीरदास, रामानंद जैसे विचारकों ने प्रेरणा ली. सत्य, न्याय, अहिंसा और ज्ञान की इस प्रेरणा ने मुझे भी वैश्विक स्तर पर इन मूल्यों के साथ खड़े होने का संबल दिया है.'

आतंकवाद के मुद्दे पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'यहां संकटमोचन मंदिर समेत हमारे आस्था के केंद्रों पर 2005 से 2014 तक लगातर आतंकी हमले हुए. यहां पर आरती कर रहे निर्दोष भक्तों की कायरतापूर्ण हत्या को याद कर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं. उस समय की सरकार हर हमले के बाद वार्ता के अलावा कुछ नहीं करती थी.'

मोदी ने कहा, 'पिछले 5 साल में किसी मंदिर पर आतंकी हमला नहीं हुआ. आतंकियों को बता दिया कि नया भारत सहता नहीं, मुंहतोड़ जवाब देता है. मानवता का फर्जी चोला पहनने वालों पर भी लगाम कसी. हमने आतंकियों को बता दिया कि नया भारत सहता नहीं, मुंहतोड़ जवाब देता है. पीएम मोदी के मुताब‍िक, मैं देश हित के अलावा किसी और का हित नहीं सोचूंगा.'

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह शक्ति प्रदर्शन लोकसभा सीट से नामांकन के ठीक एक दिन पहले सामने आया है. पीएम मोदी बनारस लोकसभा सीट से 26 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे. पिछले साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सीट से जीत दर्ज की थी और पहली बार संसद पहुंचे थे.
 
आपको बता दें कि वाराणसी सीट से कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय को उम्मीदवार बनाया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय इस सीट से नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरा था, लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था. अब कांग्रेस ने एक बार फिर से अजय राय पर दांव खेला है.

अजय राय वाराणसी सीट से विधायक चुने जा चुके हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 1996 में की थी और बीजेपी के टिकट से उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जीता था. इसके बाद अजय राय समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे. उन्होंने साल 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद वो सपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे और साल 2012 में विधानसभा का चुनाव जीता था.

आपको बता दें कि अब तक वाराणसी लोकसभा सीट से मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल ने आशुतोष कुमार पांडे, इंडियन गांधियन पार्टी ने यूएस आशिन, मौलिक अधिकार पार्टी ने प्रेम नाथ, बलिराजा पार्टी ने राजेंद्र कुमार झा, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से अरुण और निर्दलीय राजेंद्र गांधी समेत 15 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. अभी पीएम मोदी और अजय राय का नामांकन दाखिल किया जाना बाकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *