काम करना ही गुरु की सच्ची पूजा : CM नीतीश

पटना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि काम करना ही गुरु की सच्ची पूजा है। गुरुजनों ने हमेशा काम करने की प्रेरणा दी है। पूजा करना अपनी श्रद्धा है, लेकिन यह कहीं भी और कभी भी की जा सकती है। वह कैसा पुजारी होगा जो काम नहीं करना चाहेगा। गुरु पूर्णिमा के दिन छुट्टी की मांग सही नहीं है। मांग तो यह होनी चाहिए कि गुरु पूर्णिमा के दिन काम की अवधि दो घंटे बढ़ा दी जाए।

मुख्यमंत्री ने विधान परिषद में संजीव कुमार सिंह के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर सरकार के वक्तव्य में हस्तक्षेप करते हुए ये बातें कही। संजीव कुमार सिंह ने गुरु पूर्णिमा पर अवकाश घोषित करने की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट किया था। सरकार की ओर से वक्तव्य देते हुए प्रभारी मंत्री बिजेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

बाद में परिषद सदस्य रणवीर नंदन ने अवकाश की मांग का समर्थन करते हुए गुरु से जुड़ी एक कहानी कहनी शुरू की। इसी बीच सीएम ने सदन में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि वह पूरी बात सुन रहे थे, लेकिन कोई गुरु यह नहीं चाहते कि उनके शिष्य काम नहीं करें। ऐसे में यह सही नहीं है कि गुरु की पूजा भी करें और उनकी बात भी नहीं मानें। सभी अवसरों पर छुट्टी की घोषणा हो जाए तो काम कब होगा। अभी गुप्त नवरात्र है। ऐसे में तो इस अवसर पर भी अवकाश की मांग होने लगेगी। बुद्ध पूर्णिमा पर अवकाश है, क्योंकि उस दिन भगवान बुद्ध का जन्मदिन हुआ था और परिनिर्वाण दिवस है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *