कानपुर में टूटे ठंड के सारे रिकॉर्ड, न्यूनतम पारा 2 डिग्री पहुंचा

 कानपुर 
बुन्देलखंड से लेकर कानपुर और आसपास का मैदानी इलाका शनिवार को दिनभर कांपता रहा। सर्दी के सारे रिकॉर्ड टूट गए। कानपुर नगर, कानपुर देहात व इटावा में रात का पारा गिरकर दो डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। बुन्देलखंड के अधिकतर जिलों में रात का पारा तीन डिग्री के आसपास रहा। बीते 24 घंटे में सर्दी से 39 लोगों की मौत हो गई। इसमें कई बच्चे और किशोर शामिल हैं। 

कानपुर व कानपुर देहात में शुक्रवार/शनिवार की रात साढ़े चार दशक की सबसे सर्द रात रही। 45 साल बाद रात का पारा 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का तापमान भी पिछले 10 दिनों में दो बार 1971 का रिकॉर्ड तोड़ चुका है। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, औरैया में पारा 2.4 डिग्री तो उन्नाव व आसपास के अन्य जनपदों का रात का पारा तीन डिग्री पर पहुंच गया।

बुन्देलखंड भी कांपा
पाठा से लेकर पूरे बुन्देलखंड में रात का तापमान तेजी से गिरा। दो-तीन दिनों से जहां न्यूनतम पारा 4-5 डिग्री और अधिकतम 17-18 डिग्री सेल्सियस के बीच था, अचानक दोनों में तेजी से गिरावट आई। शुक्रवार/शनिवार की रात का तापमान तीन डिग्री और अधिकतम तापमान 14-15 डिग्री के बीच पहुंच गया।

मौतों का सिलसिला बढ़ा
पारा गिरने के साथ ही मौतों का सिलसिला भी बढ़ गया। अकेले कानपुर नगर में ब्रेन स्ट्रोक और हार्टअटैक से 15 लोगों की जान चली गई। यहां सर्दी से मरने वालों की संख्या 150 पार कर पहुंच चुकी है। कानपुर देहात में बीते 24 घंटे के अंदर दो किशोरों समेत 6 लोगों की सर्दी से मौत हो गई। फतेहपुर व हमीरपुर में 4-4, उन्नाव व महोबा में 3-3, झांसी में दो और बांदा, कन्नौज में एक-एक मौत हुई।
 
ट्रेन व बस सेवा लड़खड़ाई
सर्दी के साथ कोहरे से ट्रेनों और बसों का सफर मुश्किल हो गया है। 80 से ज्यादा ट्रेनें घंटों लेट रहीं। वहीं, कोहरे के कारण 12 ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा। रोडवेज बसों में तो यात्रियों की संख्या घटकर 12-15 फीसदी ही रह गई। 

अभी जारी रहेगा सितम
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. नौशाद खान का कहना है कि अभी सर्दी का सितम जारी रहेगा। उत्तर पश्चिमी हवाओं से शीतलहरी बनी रहेगी 31 दिसंबर से 03 जनवरी 2020 तक हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *