काउंटिंग के लिए पुलिस का नया प्लान, 1 CSP के साथ उतरेगी 2 टीआई की टीम

भोपाल
विधानसभा-2018 के चुनाव की काउंटिंग के दौरान स्ट्रांग रूम में हुई पार्टी एजेंटों के बीच झड़प के घटनाओं से पुलिस ने सबक लिया है.अब लोकसभा चुनाव की काउंटिंग के दौरान नये प्लान के साथ पुलिस मैदान में उतरी है.काउंटिंग स्थल पर एक सीएसपी स्तर के अधिकारी के साथ सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दो टीआई, सशस्त्र जवानों का घेरा और रिजर्व फोर्स की तैनात की गई है.

भोपाल की नरेला विधानसभा सीट की काउंटिंग के दौरान बीजेपी और कांग्रेस के काउंटिंग एजेंटों के बीच मारपीट हो गयी थी. इसी तरह की घटनाएं दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी हुई थीं. ये जब फसाद अब हों इसके लिए पुलिस सतर्क है. ऐसे किसी भी हालात से निपटने के लिए उसने प्लान तैयार किया है. नया प्लान ये है कि अब एक सीएसपी के साथ दो टीआई भी तैनात रहेंगे. ये टीआई सुरक्षा में तो तैनात रहेंगे ही, उसके साथ पार्टी एजेंटों से लगातार संवाद और समन्वय स्थापित करेंगे. इनका रिटर्निंग ऑफिसर से भी संपर्क बना रहेगा.

विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से काउंटिंग स्थल पर एक सीएसपी के साथ 2 टीआई रैंक के अधिकारी काउंटिंग खत्म होने तक तैनात रहेंगे.पार्टियों के काउंटिंग एजेंट सशस्त्र जवानों के घेरे में रहेंगे.टीआई सुरक्षा इन सभी एजेंटों से संवाद और समन्वय स्थापित करेंगे.काउंटिंग स्थल पर रिजर्व फोर्स को अलर्ट पर रखा गया है ताकि हर हालात से तत्काल निपटा जा सके. इन सबके साथ पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी हर एक घंटे में काउंटिंग स्थलों का निरीक्षण करेंगे.

भोपाल लोकसभा चुनाव की काउंटिंग के दौरान बीजेपी, कांग्रेस सहित कुल 400 काउंटिंग एजेंट मौजूद रहेंगे.प्रशासन ने सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग टेबल लगायी है.नए प्लान के तहत काउंटिंग स्थल पर भोपाल के साथ प्रदेश के दूसरे जिला मुख्यालय पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *