यौन उत्पीड़न के आरोपी पायलट के एयर इंडिया परिसरों में जाने पर रोक

हैदराबाद
एयर इंडिया ने अपने पायलट पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगने के बाद सख्त रवैया अपनाते हुए परिसरों में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है. यौन उत्पीड़न के आरोपी एयर इंडिया के पायलट को कहा गया है कि उसे जांच पूरी होने तक एयरलाइन के कार्यालयों में प्रवेश करने से पहले लिखित अनुमति लेनी होगी.

विमानन कंपनी ने पिछले बुधवार को जूनियर महिला पायलट द्वारा की गई यौन उत्पीड़न की शिकायत पर एक उच्च स्तरीय जांच शुरू की है. इसके बाद सोमवार को आरोपी को लिखे पत्र में एयर इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर क्षेत्र) अभय पाठक ने कहा, ‘‘जांच पूरी होने तक, निलंबन की अवधि के दौरान आप बिना अनुमति के एयर इंडिया लिमिटेड के परिसरों में प्रवेश नहीं करेंगे.’’ पाठक ने कहा, ‘‘आप अधोहस्ताक्षरी की अनुमति के बिना शहर (दिल्ली) नहीं छोड़ सकते.’’

क्या है मामला

आरोपी कमांडर रैंक के वरिष्ठ पद पद पर है. बता दें कि महिला पायलट द्वारा दर्ज कराई शिकायत के अनुसार, यह कथित घटना हैदराबाद में 5 मई को हुई, जब वह महिला पायलट कमांडर से प्रशिक्षण ले रही थी. महिला पायलट ने बताया कि इंस्ट्रक्टर ने दोनों को दिन में प्रशिक्षण सत्र खत्म होने के बाद एक रेस्त्रां में डिनर करने को कहा, इसके बाद से ही महिला पायलट की परेशानी का सिलसिला शुरू हो गया.

महिला ने लगाए ये आरोप

महिला ने आरोप लगाया, ‘‘हम रात को करीब 8 बजे एक रेस्त्रां में गए और यहां से मेरी मुसीबतें शुरू हुई. उसने मुझे बताना शुरू किया कि वह अपने विवाहित जीवन से किस तरह परेशान और नाखुश है.’’महिला ने कहा, ‘‘उसने मुझसे पूछा कि मैं अपने पति के दूर रहने से कैसे निपटती हूं और क्या मुझे हर दिन यौन संबंध बनाने की जरुरत नहीं होती. उन्होंने मुझसे कहा कि क्या मैं हस्तमैथुन करती हूं. एक वक्त पर मैंने उनसे कहा कि मैं इन सबके बारे में बात नहीं करना चाहती और मैंने कैब बुला ली.’’

इसके बाद महिला पायलट ने कहा कि कैब के लिए आधे घंटे के इंतजार के दौरान कमांडर का व्यवहार और खराब हो गया. ‘‘मैं उनके व्यवहार से स्तब्ध रह गई और काफी असहज, भयभीत और अपमानित महसूस करने लगी.’’महिला ने कहा कि इस मामले की एयरलाइन से शिकायत करके वह ‘‘नैतिक रूप से उपकृत’’ महसूस कर रही हैं ताकि भविष्य में किसी और के साथ ऐसा व्यवहार ना हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *